×

Zonal hospital में रहेगा कैंसर रोगियों का Data

Zonal hospital में रहेगा कैंसर रोगियों का Data

- Advertisement -

Cancer patients- मंडी। जिला में कैंसर से ग्रसित सभी रोगियों की पहचान स्वास्थ्य विभाग करेगा। जिला भर में कैंसर रोगियों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा। कैंसर रोगी अपना इलाज चाहे कहीं भी करवा रहे हों, लेकिन इनका पूरा डेटाबेस अब मंडी अस्पताल में रखा जाएगा। केंसर केयर यूनिट खुलने के बाद स्वास्थ्य विभाग मंडी ने इस बात का फैसला लिया है जिसके तहत अब शीघ्र ही फील्ड कर्मियों को घर-घर कैंसर रोगियों की पहचान के लिए भेजा जाएगा।


  • स्वास्थ्य विभाग ने लिया निर्णय, जल्द शुरू होगा डाटा इकट्ठा करने का कार्य
  • सीएमओ मंडी डॉ. देशराज शर्मा ने दी जानकारी

Cancer patients: इस अभियान के तहत कैंसर रोगियों की पहचान कर उनके आंकड़े तैयार किए जाएंगे। मसलन, रोगी में किस तरह का कैंसर है और वह कहां पर अपना इलाज करवा रहा है। यह सारा आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग तैयार करेगा। बता दें, कि मंडी जिला में कैंसर से ग्रसित लोगों का सटीक आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है।
Cancer patients: जिला से संबंधित कैंसर रोगी इस समय शिमला या प्रदेश के बाहर अपना इलाज करवा रहे हैं। हालांकि बीती 26 जनवरी को क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में कैंसर यूनिट खोल दी गई है,जिसके बाद अब बड़ी संख्या में कैंसर रोगी मंडी अस्पताल पहुंच रहे हैं। 26 जनवरी को स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने मंडी अस्पताल में कैंसर केयर यूनिट का उद्घाटन किया था, जिसके बाद अब हर रोज कैंसर केयर यूनिट में कैंसर रोगियों का उपचार किया जा रहा है।अब तक कैंसर केयर यूनिट में कैंसर रोगियों की संख्या 50 का आंकड़ा पार चुकी है, जबकि अभी भी बड़ी संख्या में कैंसर मरीज अपना इलाज जिला के बाहर ही करवा रहे हैं इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने अब जिला भर में कैंसर रोगियों की पहचान करने का निर्णय लिया है ताकि इन सभी कैंसर रोगियों का इलाज मंडी अस्पताल में स्थापित कैंसर केयर यूनिट में किया जा सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देशराज शर्मा ने बताया कि कैंसर केयर यूनिट खुलने के बाद कैंसर रोगियों का इलाज मंडी अस्पताल में ही हो रहा है। इससे कैंसर रोगियों को बड़ी सुविधा मिली है, जबकि जिला में अभी भी ऐसे कैंसर रोगी हैं जो कि अपना इलाज बाहर करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब कैंसर रोगियों की पहचान को अभियान चलाया जाएगा और उनका पूरा रिकॉर्ड तैयार किया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है