Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

पुलिस भर्ती परीक्षा: दो बार चेकिंग के बाद मिलेंगे एडमिट कार्ड, आइडी नंबर ही होगा रोलनंबर

पुलिस भर्ती परीक्षा: दो बार चेकिंग के बाद मिलेंगे एडमिट कार्ड, आइडी नंबर ही होगा रोलनंबर

- Advertisement -

धर्मशाला/शिमला। पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में हुए फर्जीवाड़े के बाद अब विभाग पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। विभाग दोबारा हो रही इस लिखित परीक्षा के लिए हर परीक्षार्थी की दो बार तलाशी लेगा। अभ्यर्थी के बारे में पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही उसे एडमिट कार्ड सौंपा जाएगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के अंदर हाईटेक नकल को रोकने के लिए जैमर लगाए जा रहे हैं। जैमरों की संख्या परीक्षा केंद्र के आधार पर होगी। इन जैमरों को एक निजी कंपनी स्थापित करेगी।


यह भी पढ़ें: बागवानी एवं वानिकी विवि नौणी में भरे जाएंगे 45 पद, जल्द करें आावेदन

इसके साथ ही विभाग ने सीरियल नंबर के आधार पर ही सिटिंग प्लान तैयार किया है। अभ्यर्थियों को अपना आइडी नंबर ही रोलनंबर के स्थान पर भरना होगा। जानकारी देते हुए जिला पुलिस अधीक्षक कांगड़ा विमुक्त रंजन (Superintendent of Police Kangra Vimukt Ranjan) ने बताया कि अभ्यर्थियों को उनके सीरियल नंबर की जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जारी की जाएगी। इसके साथ ही पुलिस विभाग की वेबसाइट, फेसबुक पेज और जिलेभर के थानों और पुलिस चौकियों में सिटिंग प्लान की एक बुकलेट रखी जाएगी। जहां से अभ्यर्थी अपने बैठने के स्थान की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

बता दें कि आठ सितंबर को प्रदेश भर में पुलिस कांस्टेबलों के रिक्त पदों को भरने के लिए फिटनेस टेस्ट हुआ था। जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों की अब दोबारा लिखित परीक्षा होगी। इस बार परीक्षा में कोई फर्जीवाड़ा न हो इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। विभाग ने अभ्यर्थियों के लिए एडवायजरी भी जारी की है।

इस लिखित परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 40 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 13 परीक्षा केंद्र हैं। इसके अलावा शिमला में 9, मंडी जिला में पांच, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू और चंबा में दो-दो, जबकि ऊना, सिरमौर, सोलन, किन्नौर और लाहुल-स्पीति जिला में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

वहीं, शिमला में मीडिया से बातचीत में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि 8 सितंबर को होने वाले पुलिस कांस्टेबल के लिखित परीक्षा के लिए इस बार काफी कड़े प्रबंध किए गए हैं, ताकि पिछले बार की तरह कोई नकल की पुनरावृत्ति ना हो सके। विभाग ने इस बार एग्जाम के लिए हर जिले में ज्यादा सेंटर बनाए हैं, जबकि इससे पहले एक ही सेंटर हुआ करता था।

कुल्लू में 30 जैम्मरों के घेरे में होगी परीक्षा

कुल्लू। पुलिस कॉस्टेबल की लिखित परीक्षा के लिए कुल्लू पुलिस प्रशासन द्वारा 2 परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे के बाबजूद जैम्मर का उपयोग किया जा रहा है। दोनों परीक्षा केंद्रो में 30 जैम्मर से हर कमरे में किसी भी सैल फोन कंपनी का सिग्नल जाम होगा। पुलिस प्रशासन ने 69 पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 1801 परीक्षार्थी लिखित परीक्षा देंगे और सुबह 9 बजे परीक्षार्थियों में परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड उपलब्ध होगा। और उस दौरान परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग होगी। जिसके बाद 12 बजे से एक बजे तक लिखित परीक्षा होगी। 1 से 1300 सिरियल नंबर के परीक्षार्थी कुल्लू महाविद्यालय में परीक्षा देंगे और 1301 से 1801 सिरियल नंबर के परीक्षार्थी वॉयज स्कूल ढालपुर में परीक्षा देंगे।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है