Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,557,583
मामले (भारत)
230,543,349
मामले (दुनिया)

ये नदी जो बदलती है रंग, आखिर क्या है इसके पीछे का राज

कोलंबिया में बहने वाली इस नदी का नाम है कैनो क्रिस्टल्स

ये नदी जो बदलती है रंग, आखिर क्या है इसके पीछे का राज

- Advertisement -

हमारी इस धरती पर ना जाने कितनी चीजें ऐसी हैं जिनको देख कर हम दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हो जाते हैं। प्रकृति के इन रंगों को देखना अपने आप में सुखद लगता है। ऐसे ही हैरान करने वाले अजूबों में शामिल है एक नदी जो रंग बदलती है। कोलंबिया में बहने वाली इस नदी का नाम है कैनो क्रिस्टल्स। ये नदी हर मौसम के साथ अपना रंग बदलती हैं। इसे रिवर ऑफ 5 कलर्स या लिक्विड रेनबो भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: इन फूलों को देखने के लिए दुनिया भर से पहुंचते हैं लोग, 12 साल में खिलते हैं एक बार

 

 

इस नदी को धरती पर सबसे खूबसूरत नदी का टाइटल मिला हुआ है। कैनो क्रिस्‍टल्‍स कोलंबिया के सेरानिया डे ला मैकरेना नेशनल पार्क के अंदर बहती है। नदी 100 किलोमीटर से ज्‍यादा हिस्‍से में फैली हुई है। साल में छह महीने तो यह कोई मामूली नदी सी नजर आती है लेकिन जून से लेकर नवंबर तक नदी का रंग कभी पीला, कभी नीला, कभी हरा, कभी लाल और कभी काला नजर आता है। दरअसल जून से लेकर नवंबर तक कैनो क्रिस्टल्‍स में पॉडोस्टेमेसी, या मैकेरेनिया क्लेविगेरा होता है जो नदी की वनस्‍पतियां हैं, पानी के नीचे की कठोर सतहों पर चिपक जाती हैं. इसी वजह से नदी इन रंगों में नजर आती है।

 

कोलंबिया का सेरानिया डे ला मैकारेना नेशनल पार्क एक संरक्षित क्षेत्र है। यहां पर अमेजन रेन फॉरेस्‍ट, एंडीज रेंज, और पूर्वी लानलोस हरे-भरे सवानाह मैदान शामिल हैं। इस जगह पर दुनिया की असाधारण वनस्पतियां और जानवर पाए जाते हैं। पार्क में 2,000 पौधें, पक्षियों की 500 प्रजातियां, 1,200 कीड़े, 100 सरीसृप यानी रेंगने वाले जानवर, 50 बगीचे, बंदरों की आठ प्रजातियां और कई ऐसे जानवर पाए जाते हैं जो अब नष्‍ट होने की कगार पर हैं। इस नदी से करीब 30 किमी की दूरी पर कोलंबियन मिलिट्री का अधिकार है.। ये जगह अब मशहूर पिकनिक स्पॉट भी बन चुकी है। कैनो क्रिस्टल को कुछ साल के लिए जनता के लिए बंद कर दिया गया था। इसका कुछ हिस्‍सा कोलंबिया के अर्धसैनिक बलों और गुरिल्‍ला ने साल 1989 और 2009 के बीच नष्ट कर दिया गया था। यहां पर एक दिन में बस 200 टूरिस्‍ट्स को ही जाने की मंजूरी है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है