×

निखरी और कसी त्वचा के लिए कारगर है इलायची, ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे से काले दाग-धब्बों को दूर कर बढ़ाती है चेहरे की रौनक

निखरी और कसी त्वचा के लिए कारगर है इलायची, ऐसे करें इस्तेमाल

- Advertisement -

इलायची तो आप सभी ने अपने घर में देखी होगी। छोटी सी इलाइची (Cardamom) दिखने में भले ही इतनी सी होती हैं लेकिन इसके गुण उतने ही बड़े होते हैं। इलायची में विटामिन ए, बी और सी होते हैं, जो कई तरीकों से आपकी त्वचा की देखभाल करने के काम आ सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट में संक्रमण से लड़ने वाले गुण होते हैं, जो काले दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे की रौनक बढ़ाते हैं। कई बार किचन में मौजूद मसालों को चेहरे पर लगाने से डर लगता है कि कहीं स्‍किन (Skin) जल ना जाए, मगर इलायची से डरने की जरूरत नहीं। ये काफी गुणकारी है और इससे स्‍किन पर किसी प्रकार की कोई परेशानी पैदा नहीं होती। इलायची के साथ आप निखरी हुई और कसी यानी टाइट स्किन पा सकते हैं इसके लिए आप हमारे इन टिप्स को फॉलो करें ….


स्‍किन बनाए गोरी – इलायची में ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी स्‍किन के रंग को हल्‍का करने में मदद करते हैं। यह चेहरे से झाइयों को मिटाती है इसलिए आप इसके पाउडर या फिर तेल को फेस पैक में इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

चेहरे से हटाए फाइन लाइन्‍स – इलायची में एंटीऑक्‍सीडेंट्स भरपूर मात्रा होते हैं, जो फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। इससे स्‍किन जवां दिखाई दिखाई देती है। इसका चेहरे पर प्रयोग करने के लिए अपने फेस सीरम में इलायची का तेल मिलाकर मसाज करें।

मिल्‍क क्लींजर – इलायची का एक चम्मच पाउडर लें और उसे एक छोटी कटोरी दूध के साथ मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर रूई की मदद से लगाएं। यह क्लीन्ज़र काफी सौम्य है। इसे सप्ताह में पहले एक बार लगाएं और फिर धीरे-धीरे इसकी अवधि बढ़ा लें। इसे लगाने के बाद इच्‍छी तरह से स्‍किन की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

इलायची फेशियल स्क्रब – चेहरे को स्‍क्रब करने से डेड स्‍किन निकल जाती है। यदि आप घर पर ही एक नेचुरल स्‍क्रब तैयार करना चाहती हैं तो इलायची से स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। दो से तीन इलायची को क्रश कर लें और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिला लें। फिर इससे अपने गालों को स्‍क्रब करें और कुछ देर के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस स्‍क्रब से न केवल चेहरा साफ होगा बल्‍कि ब्‍लैकहेड्स भी दूर होंगे।

इलायची का तेल – इलायची के तेल का उपयोग करना साबुत इलायची की तुलना में एक अलग ही अनुभव हो सकता है। यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। यदि आपके शरीर पर मुंहासे हैं तो उसे नियंत्रित करने के लिए अपने फेस पैक और स्‍क्रब में इसकी कुछ बूंद डाल सकते हैं। इसका उपयोग रूसी को दूर करने के लिए शैंपू में मिलाकर किया जा सकता है।

होंठ बनाए कोमल – इलायची से बना एसेंशियल ऑयल ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री में काफी पॉपुलर है। इससे आप लिप बाम या फिर लिपस्‍टिक आदि बना सकती हैं। कुछ न हो सके तो सोने से पहले एक बूंद को होंठों पर लगाकर मसाज करें। इससे आपके होंठ स्‍मूथ और शाइनी बनेंगे।

बालों के लिए रामबाण – इलायची बालों की जड़ों को मजबूत बनाती है। आयुर्वेद के अनुसार, इलायची हर्बल ऑइल का भी एक अहम हिस्सा रही है। इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेटिव प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो बालों को डैमेज होने से बचाती हैं और उन्हें सिल्की और शाइनी भी बनाती हैं।

इलायची से रोज मास्क बनाएं – यह एक लाइट एक्सफोलिएटिंग मास्क है, जिसे बनाने के लिए एक चुटकी सूखा इलायची पाउडर, एक कप गुलाब जल और 3/4 कप सादा ओट्स का इस्तेमाल करें। ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें जिससे यह आपके चेहरे पर असानी से चिपक सके। इन सभी चीजों को मिक्‍स करके कुछ देर के लिए रख दें जिससे यह मुलायम हो जाए और चेहरे पर असानी से लग जाए। अब अपने चेहरे को धो लें और इस पेस्‍ट को लगा कर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में एक बार से अधिक इस मास्क का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है