×

भारत में Corona के नए स्ट्रेन ने पसारे पैर : महाराष्ट्र और केरल में सामने आए मामले

PGIMER चंडीगढ़ के डायरेक्टर बोले - हो सकते हैं ज्यादा संक्रामक

भारत में Corona के नए स्ट्रेन ने पसारे पैर : महाराष्ट्र और केरल में सामने आए मामले

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले तो कम हो रहे हैं, लेकिन अब इसके नए स्ट्रेन ने सबकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ब्रिटेन, साउथ अफ्रीका और मिडिल ईस्ट के बाद भारत में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (New Strain) पैर पसारने लगा है। भारत में कोविड-19 वायरस के दो नए स्ट्रेन का पता चला है। PGIMER चंडीगढ़ के डायरेक्टर ने इस बात की आशंका जताई है कि देश में कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत में पाया गया कोरोना का नया स्ट्रेन (यूके स्ट्रेन) ज्यादा घातक है। ये नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक हो सकता है। ऐसे में हमें कोरोना के नए मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए हर संभव सावधानी बरतनी चाहिए। वर्तमान में हमारे पास चंडीगढ़ अस्पताल में 55 कोरोना के मामले हैं। पिछले 2 हफ्तों में मामले बढ़ गए हैं।


 

ये भी पढे़ं – #HP_Corona: आज 20 केस और 29 ठीक- Active Case 218

 

हालांकि, केंद्र का कहना है कि महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में कोविड​​-19 के मामलों में हालिया बढ़ोतरी और कोरोना के नए वेरिएंट N440K और E484Q के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है। आईसीएमआर (ICMR) के मुताबिक, ये वेरिएंट कोरोना केस में बढ़ोतरी की वजह नहीं है। NITI आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल के मुताबिक, देश में SARS-CoV-2 के यूके स्ट्रेन से अब तक 187 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि दक्षिण अफ्रीका के कोरोना वेरिएंट से 6 लोग संक्रमित हैं। इसके अलावा, ब्राजील के कोरोना वेरिएंट से अब तक एक व्यक्ति संक्रमित हुआ है। उन्होंने कहा कि अब 3,500 लोगों का सैम्पल लिया जा चुका है। SAR4-CoV-2 के N440K और E484Q वेरिएंट महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में पाए गए हैं। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों का नए वेरिएंट से कोई सीधा संबंध नहीं है। कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट के जीनोम संरचना पर अभी रिसर्च चल रही है।

 

 

 

यह भी पढ़ें: Himachal में आज अब तक #Corona का एक मामला-25 ठीक, एक्टिव केस 210

 

कोरोना के टोटल आंकड़े की बात करें तो एक्टिव मामले 1 लाख 50 हजार से नीचे बने हुए हैं, लेकिन कुछ राज्यों जैसे केरल, महाराष्ट्र और पंजाब में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इन प्रदेशों में प्रतिदिन कोरोना मामले बढ़ते जा रहे हैं। अकेले केरल में ही 38 प्रतिशत एक्टिव कोरोना मामले हैं, जबकि महाराष्ट्र में 37 प्रतिशत एक्टिव मामले हैं। महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह कोरोना के नए मामलों में 81% की वृद्धि दर्ज की गई, मध्य प्रदेश में 43%, पंजाब में 31%, जम्मू-कश्मीर में 22%, छत्तीसगढ़ में 13% और हरियाणा 11% वृद्धि दर्ज की गई। इसके अलावा चंडीगढ़ में कोरोना के मामलों में 43% की वृद्धि देखी गई। इन राज्यों में बढ़ते हुए ये मामले कहीं ना कहीं चिंता का विषय हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है