×

अनूठी पहलः वोट डालो और डीसी ऊना के साथ लंच करो

अनूठी पहलः वोट डालो और डीसी ऊना के साथ लंच करो

- Advertisement -

ऊना। आगामी लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में युवा मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ऊना (Una) ने एक अनूठी तरकीब निकाली है। पहली बार मतदान करने पर युवाओं को डीसी ऊना (DC Una) राकेश कुमार प्रजापति के साथ लंच (Lunch) करने का मौका मिल रहा है। इसके लिए 18-19 वर्ष के युवाओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना है। 19 मई को पहली बार अपना वोट देने जा रहे युवाओं को वोट (Vote) डालने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी के साथ दोपहर भोज (लंच) का भी मौका मिलेगा। इसके लिए युवाओं को मतदान के बाद उंगली पर लगी नीले रंग की स्याही के साथ अपनी सेल्फी खींचनी होगी और इसे अपनी फेसबुक आईडी (Facebook ID) पर अपलोड करना होगा, साथ ही सेल्फी को स्वीप ऊना फेसबुक पेज (Sweep Una Facebook Page) के साथ टैग करना होगा।

यह भी पढ़ेंः सीईओ देवेश कुमार बोले-अपने शब्दों और वाणी पर नियंत्रण रखें नेता


स्वीप फेसबुक पेज के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय टैग की हुई सेल्फी की छंटनी करेगा। इसके उपरांत पहली बार मतदान करने वाले 25 युवाओं को डीसी राकेश कुमार प्रजापति के साथ ऊना में शानदार लंच करने का मौका मिलेगा। जिला के अंतर्गत आने वाले सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों से 5-5 युवाओं का चयन किया जाएगा और उन्हें दोपहर भोज के लिए आमंत्रित किया जाएगा। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय 25 भाग्यशाली युवाओं से स्वयं संपर्क स्थापित कर उन्हें आमंत्रित करेगा। इस अनूठी स्कीम के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि इसका मकसद मतदान प्रतिशतता को बढ़ाना है।

100 से अधिक उम्र के 13 वोटरों का पोलिंग बूथ पर होगा स्वागत

कुल्लू। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी कुल्लू यूनुस (DC Kullu Yunus) नेमीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि कुल्लू जिला में 19 अपैल तक 10716 नए वोटर के फॉर्म 6 भर कर पंजीकरण के लिए अपलोड किए गए हैं और 30 अपैल से पहले सभी नए वोटरों को फोटो सहित वोटर स्लिप (Voter Slip) दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला मे कुल्लू जिला में 3 लाख 4 हजार 595 लोग लोकसभा चुनावों में अपने मतदान का प्रयोग करेंगे।  जिसमें 13 वरिष्ठ मातादाता जिनकी उम्र 100 वर्ष से अधिक है और कुल्लू जिला में कुल्लू विधानसभा में 6 और बंजार में 4 और आनी में 3 वरिष्ठ मतदाताओं का पोलिंग बूथ पर स्वागत किया जाएगा।
इसमें बंजार विधानसभा के शाक्टी गांव की 110 वर्षीय शाड़ी देवी और आनी की 106 वर्षीय बसेरू देवी भी मतदान में भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि ज़िला निर्वाचन वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए  विभिन्न कार्यक्रम कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 24 अप्रैल को ढालपुर के डीसी ऑफिस के सामले वाले मैदान में  मानव श्रृंखला से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा और इसके अलावा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताए करवाई जाएंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है