×

CBSE एफिलिएशन वाले स्कूल अपडेट कर लें जानकारी, वरना रिजल्ट नहीं निकलेगा

10 अप्रैल तक दिया गया है बोर्ड की ओर से समय

CBSE एफिलिएशन वाले स्कूल अपडेट कर लें जानकारी, वरना रिजल्ट नहीं निकलेगा

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उनसे एफिलिएशन प्राप्त स्कूलों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। यही नहीं, बोर्ड ने इस बाबत सख्त लहजे में कहा है कि यदि आदेशों की अनुपालना नहीं होती तो स्कूल पर 50 हजार रुपए से ज्यादा का फाइन लगेगा और संबंधित स्कूल का परीक्षा परिणाम (Exam Results) भी घोषित नहीं किया जाएगा। दरअसल बोर्ड परीक्षा 2021 के मूल्यांकन के लिए सीबीएसई एफिलिएशन (CBSE Affiliation) प्राप्त स्कूलों को नोटिस जारी हुआ है। इसमें सीबीएसई ने स्कूलों से 10 अप्रैल तक ओएएसआईएस ( OASIS) पर शिक्षक जानकारी अपडेट करने के लिए कहा है।


यह भी पढ़ें: गुजरात हाईकोर्ट ने दी राज्य में थोड़े समय के लिए लॉकडाउन लगाने की सलाह

दरअसल सीबीएसई (CBSE) द्वारा बाहरी परीक्षक के लिए शिक्षकों की सूची भेजने के तुरंत बाद इस बाबत आदेश जारी किए गए हैं। बताया जा रहा है कि कई शिक्षकों ने विभिन्न कारणों और कोरोना (Corona) महामारी की वजह से बीते वर्ष इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद कई स्कूलों ने संसाधनों की भरपाई करने के लिए नौवीं से लेकर 12वीं के शिक्षकों (Teachers) को ज्यादा कक्षाएं आबंटित कर दी। इस वजह से कई शिक्षक असाइन किए परीक्षक ड्यूटी (Examiner Duty) के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर – हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब में 30 अप्रैल तक लगा नाइट कर्फ्यू

अब सीबीएसई (CBSE) ने बाहरी परीक्षकों की अनुपस्थिति में कई स्कूलों ने ऐसे परीक्षक की मौजूदगी में ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical Examinations) करवा दीं जो सीबीएसई द्वारा नियुक्त नहीं था। इसके साथ ही ओएएसआईएस (OASIS)में स्कूलों में काम करने वाले सभी शिक्षकों के नाम भी अपडेट (Update) भी नहीं हैं, जिन्हें अपडेट करना अनिवार्य है। सीबीएसई का कहना है कि शिक्षकों की कमी से बोर्ड की मूल्यांकन प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ेगा। यह प्रक्रिया 7 मई से शुरू होनी है। अब सभी स्कूलों को 5 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच शिक्षकों (Teachers) के बारे में जानकारी अपडेट करनी है। ऐसा ना करने पर स्कूल पर 50 हजार रुपए से ज्यादा का फाइन लगेगा और संबंधित स्कूल का परीक्षा परिणाम भी घोषित नहीं किया जाएगा। गौरतलब रहे कि सीबीएसई (CBSE Exam) की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। जबकि स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है