Covid-19 Update

2,05,391
मामले (हिमाचल)
2,01,014
मरीज ठीक हुए
3,503
मौत
31,484,605
मामले (भारत)
196,043,557
मामले (दुनिया)
×

CBSE एग्जाम में देर से पहुंचे तो नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए क्या है मामला

CBSE एग्जाम में देर से पहुंचे तो नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए क्या है मामला

- Advertisement -

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) अगले साल से परीक्षा के नियमों को और सख्त बनाने के सिलसिले में कई सारे कदम उठा रही है। इसके लिए CBSE ने बाकायदा नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक बोर्ड एग्जाम के दौरान अगर आप परीक्षा हॉल में देर से पहुंचे तो आपको एंट्री नहीं मिलेगी। जी  हां प्रतीयोगी परीक्षाओं जैसे जॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE), नेशनल इलिजबिलटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) या कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) की तरह ही सीबीएसई के क्लास 10 और 12वीं के एग्जाम में देर से एंट्री पूरी तरह से बैन होगी।
0.30 मिनट पर शुरू होने वाले एग्जाम में परीक्षार्थी को 10.15 मिनट पर ही पहुंचना होगा। गौर्तलब है कि मौजूदा नियम के मुताबिक, एग्जाम सेंटर पर एंट्री का ऑफिशल टाइम 9.30 बजे है और प्रश्नपत्र 10.15 से बांटा जाता है। 15 मिनट प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए दिया जाता है। एग्जाम 10.30 से स्टार्ट होता था।
मार्च अप्रैल 2018 तक 11 बजे तक लेट एंट्री की अनुमति थी। 11.15 तक इमरजेंसी एंट्री मिल जाती थी। लेकिन इस नियम में बदलाव के बाद अब से ऐसा सम्भव नहीं हो सकेगा। मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई एंट्री टाइम के सख्त अनुपालन को लेकर एक सर्कुलर जारी करेगा और इसके सख्त क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सेंटर सुपरवाइजरों की होगी। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है