×

CBSE: कक्षा 11वीं के लिए तीन नए Subject शुरू, Skill सब्जेक्ट्स को दिया बढ़ावा

CBSE: कक्षा 11वीं के लिए तीन नए Subject शुरू, Skill सब्जेक्ट्स को दिया बढ़ावा

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सत्र 2020-21 के लिए माध्यमिक स्तर और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के मॉड्यूल में ढेरों बदलाव किए हैं। बोर्ड हेडक्वार्टर द्वारा दी गई ताजा अपडेट के मुताबिक सीबीएसई सत्र 2020-21 से कक्षा XI में तीन नए विषयों, ‘डिजाइन-थिंकिंग’ (Design-thinking) ‘फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर’ (Physical Activity Trainer) और ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ (Artificial Intelligence) की शुरुआत कर रहा है। बता दें कि बोर्ड द्वारा पहले से ही माध्यमिक स्तर पर 17 कौशल विषयों और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर 37 कौशल विषयों की पेशकश की जा चुकी है।


बोर्ड हेडक्वार्टर द्वारा आगे जानकारी देते हुए बताया गया कि 8 लाख से अधिक छात्र वर्तमान में 8543 सीबीएसई स्कूलों में माध्यमिक और वरिष्ठ स्तर पर कौशल विषयों का अध्ययन कर रहे हैं। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि नई पीढ़ी को अधिक रचनात्मक, अभिनव और शारीरिक रूप से फिट बनाने के लिए, और कार्यस्थल पर वैश्विक विकास और आवश्यकताओं के साथ तालमेल रखने के लिए, बोर्ड ने तीन नए विषयों की शुरुआत कर रहा है। अधिकारी द्वारा आगे बताया गया कि CBSE ने छात्रों को प्रत्येक मॉड्यूल के लिए 12 घंटे की एक छोटी अवधि के मॉड्यूल की व्यावसायिक विकल्प बनाने की सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है, जो कि अपने प्रारंभिक शैक्षणिक कैरियर में या तो कक्षा VI, VII या VIII में एक स्तर पर है।

नए विषय शुरू करने के बारे में बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर पर पाठ्यक्रम न केवल एक प्रशिक्षक के कौशल को विकसित करने में मदद करेगा, बल्कि एक जीवन कौशल भी होगा। इस दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर पर पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। यह न केवल एक प्रशिक्षक के कौशल को विकसित करने में मदद करेगा, बल्कि एक जीवन कौशल भी बन जाएगा क्योंकि यह जीवन के लिए फिट रखने के विचार को आत्मसात करेगा।

10वीं के छात्रों के लिए भी आई है अच्छी खबर
सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के एग्जाम चल रहे थे। बीच में ही देश में लॉकडाउन हो गया। जिसकी वजह से एग्जाम टाल दिए गए। अब बोर्ड ने फैसला किया है कि कुछ ही सब्जेक्ट्स के एग्जाम कराए जाएंगे। वहीं 10वीं में कुछ बच्चों को ऐसे ही पास कर दिया जाएगा। क्योंकि उनके सभी जरूरी विषयों के एग्जाम हो गए थे। अब बचे हुए विषयों में पुराने स्कोर के आधार पर नंबर देकर उन्हें पास कर दिया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि देशभर में मौजूद सभी इवैल्यूएशन सेंटर में आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया इन हालातों में जारी नहीं की जा सकती है। हालांकि बोर्ड इवैल्यूएशन का काम शुरू करने से 3-4 दिन पहले नोटिस जारी करके जानकारी देगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है