Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

अब पूरा होगा ठियोग-हाटकोटी सड़क का काम, केंद्र ने जारी किए 83 करोड़

अब पूरा होगा ठियोग-हाटकोटी सड़क का काम, केंद्र ने जारी किए 83 करोड़

- Advertisement -

शिमला। ठियोग-हाटकोटी-रोहड़ू सड़क निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद जग गई है। सड़क का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) से 83 करोड़ रुपए जारी हुए हैं। इस राशि से छोटे बड़े पुलों का निर्माण होगा और सड़क की मैटलिंग का काम पुरा किया जाएगा। हालांकि पिछले वर्ष हिमाचल सरकार (Himachal Govt) ने भी बजट जारी किया था, लेकिन सड़क का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया था। अब मोदी सरकार ने उक्त राशि जारी की है तो आने वाले समय में सड़क का निर्माण कार्य पूरा होगा।

यह भी पढ़ें: बड़सर में अमृतसर के व्यापारी से बिना बिल के पकड़ा 10 लाख का Gold

बता दें कि ऊपरी शिमला की लाइफ लाइन कहे जाने वाली ठियोग-हाटकोटी सड़क निर्माण पर हमेशा से ही सियासत भारी रही है। पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा चड्डा एंड चड्डा कंपनी को सड़क निर्माण का काम सौंपा गया था। वर्तमान में अभी इस सड़क का मात्र पांच फीसदी कार्य शेष बचा हुआ है और जयराम सरकार ने छोटे से कार्य में विलंब को देखते हुए सीएंडसी कंपनी को टर्मिनेट कर दिया।

ठियोग-हाटकोटी-खड़ापत्थर सड़क का यह प्रोजेक्ट विश्व बैंक फंडिड है। तत्कालीन धूमल सरकार ने वर्ष 2008 में चाइना की कंपनी को इसका काम सौंपा था। यह करीब 80 किलोमीटर की सड़क है, जो दो चरणों में बन कर तैयार होनी है। जब कांग्रेस सरकार ने 2014 में सीएंडसी कंपनी को निर्माण का कार्य सौंपा था तब पूर्व कांग्रेस सरकार ने कंपनी को काम पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2017 तक की एक्सटेंशन दी थी। ऐसे में अब शेष पांच फीसदी कार्य को पीडब्ल्यूडी ही पूरा करेगा।

 

चीफ व्हिप बरागटा की है पूरी नजर

चीफ व्हिप एवं जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र बरागटा की इस सड़क निर्माण पर पूरी नजर है। बरागटा ने ठियोग-हाटकोटी मार्ग को समय पर तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। पर जगह-जगह पर हुए भू-स्खलन के कारण सड़क पर आए मलबे को शीघ्र हटाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार द्वारा 83 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत करने पर चीफ व्हिप नरेंद्र बरागटा ने पीएम नरेंद्र मोदी, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है