×

Corona से जंग के बीच केंद्र ने गरीबों और कोरोना वॉरियर्स को दिया तोहफा, महिलाओं को पैसे

Corona से जंग के बीच केंद्र ने गरीबों और कोरोना वॉरियर्स को दिया तोहफा, महिलाओं को पैसे

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रसार के बीच केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए कई बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में गुरुवार को प्रेस वार्ता करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए। निर्मला ने कोरोना संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1 लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया गया है।


इसके साथ ही कोरोना वॉरियर्स के लिए 50 लाख रुपए के मेडिकल इंश्योरेंस का भी सरकार ने ऐलान किया है। इस बीमा कवर के बारे अधिक जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि कोरोना से जंग लड़ रही आशा कार्यकर्ताओं, स्वच्छता कर्मचारियों, मेडिकल और पैरा-मेडिकल स्टाफ के लिए 50 लाख रुपए के बीमा कवर का ऐलान किया जाता है। इसका फायदा 20 लाख मेडिकल स्टाफ और कोरोना वॉरियर्स को मिलेगा।

यहां जानें वित्त मंत्री की तरफ से किए गए अन्य बड़े ऐलान 

  • करीब 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले तीन महीने तक 500 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे।
  • उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर।
  • बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे। ये अगले तीन महीने के लिए है। इसे दो किस्त में दिया जाएगा। इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा। इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा।
  • वित्त मंत्री ने बताया कि हमने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि वे जिला मिनरल फंड का इस्तेमाल मेडिकल स्क्रीनिंग, टेस्टिंग गतिविधि, कोरोना के बारे में जागरूकता अन्य कार्यों में करें।
  • निर्माण वर्कर्स के लिए उनके वेलफेयर फंड में 31 हजार करोड़ है और 3.5 करोड मजदूर हैं केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि उन्हें किसी आपदा की स्थिति में मदद करें, अभी कोरोना लॉकडाउन में ऐसे हालात हैं, इस धन का इस्तेमाल कर हम चाहते हैं राज्य सरकारें उन्हें फायदा पहुंचाएं
  • पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर नॉन रिफंडेबल एडवांस 75 फीसदी जमा रकम या तीन महीने के वेतन निकालने की सुविधा दी जाएगी। 100 तक कर्मचारियों वाले संगठन जिनके 90 फीसदी का हिस्सा 15 हजार से कम वेतन वाले हों। 80 लाख कर्मचारियों को और 4 लाख प्रतिष्ठानों को फायदा मिलेगा।
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है, दीन दयाल राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपए किया जाएगा। इससे 63 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।
  • मनरेगा के तहत आने वाले वर्कर्स की दिहाड़ी बढ़ा दी गई है। ये दिहाड़ी पहले 182 रुपए थी, जो अब 202 रुपए हो गई है। इसका फायदा 5 करोड़ परिवार को होने की उम्मीद है।
  • 8.65 करोड़ किसानों को अप्रैल के पहले हफ्ते में 2 हजार रुपए की किस्त डाल दी जाएगी।ये किस्त किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जा रही है। बता दें कि किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिया जाता है।
  • कोई गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने इंतजाम किए हैं। प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा। इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा। इसके अलावा 1 किलो दाल का प्रावधान किया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है