Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

शेष दुनिया से कटी हिमाचल की यह पंचायत, कैसे, पढ़ें खबर

शेष दुनिया से कटी हिमाचल की यह पंचायत, कैसे, पढ़ें खबर

- Advertisement -

आनी। भूस्खलन के चलते निरमंड खंड के बागीपुल-जाओ-ठारला सड़क यातायात के लिए पूरी तरह बंद हो गया है। चायल पंचायत का संपर्क शेष दुनिया से पूरी तरह कट चुका है। वहीं, डीम पंचायत के भी दर्जन भर गांव प्रभावित हुए हैं। गौर रहे कि इसी स्थान पर पहाड़ी से चलती कार पर चट्टान और मलबा गिरने से 29 जुलाई को जाओ में तैनात एक युवा डॉक्टर की मौत भी हो चुकी है। जबकि इस स्थान पर पिछले काफी समय से रुक-रुक कर भूस्खलन होता आया है।

चायल पंचायत के प्रधान जगदीश चंद ने बताया कि शुक्रवार दोपहर बाद जाओ-ठारला सड़क में धाराआगे और रछब नाले के बीच हुए हुए इस भूस्खलन और पहाड़ी पर से बड़ी-बड़ी चट्टानों के गिरने से सड़क का करीब 400 मीटर भाग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। जबकि इसके ठीक नीचे बहने वाली क़ुर्पन खड्ड भी मलबे से भर गई। भूस्खलन के चलते चायल पंचायत के दवाह,रिछब नाला, कचैली, जाओ, दोघरी, ढमार, बघीरा, कलौटी,क्लॉट, ठारला, जरोट,सगोफ़ा व बसवारी सहित दो दर्जन से ज्यादा गांवों का संपर्क शेष दुनिया से पूरी तरह कट चुका है। जबकि सेब सीजन पूरे यौवन में होने के कारण लोगों का हजारों सेब पेड़ों , बागीचों में सड़ने का अंदेशा पैदा हो गया है।


जबकि बहुत से बागवानों ने सेब का तुड़ान कर गोदामों में क्रेटों में भर कर रखा है, जो सड़क जल्द न खुलने के कारण जल्दी ही सड़ जाएगा। जबकि किसी भी आपात स्थिति में लोगों को निरमंड तक पहुंचना मुश्किल और खतरे से खाली नहीं रहेगा। जबकि लोगों को सुविधा पहुंचा सकने वाला काफी नीचे क़ुर्पन खड्ड पर सांगवा में बना पैदल पुल भी क्षतिग्रस्त हो चुका है। सहायक अभियंता, लोक निर्माण विभाग,निरमंड एमडी अकेला ने बताया कि शुक्रवार को अचानक हुए भूस्खलन से बागीपुल-जाओ-ठारला सड़क में करीब 300-400 मीटर सड़क क्षतिग्रस्त हो चुकी है। जबकि पहाड़ी से लगातार पत्थर और मलबा गिरता जा रहा है, जिसके चलते इस सड़क को बहाल करने में जोखिम है। लोक निर्माण विभाग जल्द इस सड़क को बहाल करने में जुट जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है