Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

चैत्र नवरात्रों की तैयारी पूरी

चैत्र नवरात्रों की तैयारी पूरी

- Advertisement -

Chaitra Navaratri: पावंटा साहिब। जिला सिरमौर के प्रसिद्ध पीठ महामाया में कल से चैत्र नवरात्रों की धूम रहेगी। उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठों में से एक श्री बालासुन्दरी मंदिर त्रिलोकपुर में कल 28 मार्च से 11 अप्रैल तक चैत्र नवरात्र का मेला लगेगा। इसमें प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों सहित राज्यों हरियाणा, पंजाब, दिल्ली व देश विदेश से असंख्य पर्यटक माता के मन्दिर के दर्शन के अतिरिक्त प्रकृति की नैसर्गिक छटा का आनन्द उठाने यहां पहुंचते हैं। जिसके लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी पर्यटकों के लिए हर प्रकार की सुविधा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं।

हर बार की तरह इस बार भी मेले में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त कर्मचारी और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 40 अतिरिक्त शौचालयों को स्थापित किया गया है। इसके साथ ही मेले परिसर में विभिन्न स्थानों पर कूड़ा दान स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मंदिर परिसर के अतिरिक्त भीड़ वाले क्षेत्रों में 16 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं तथा वाहनों की आवाजाही को सुचारू रूप से चलाने के भी इतजाम किए गए हैं। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस एवं गृह रक्षक जवानों को विभिन्न स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।

मेले के दौरान विस्फोटक सामग्री, आग्रेय शस्त्रों को लाने एवं ले जाने के अतिरिक्त नारियल चढ़ाने एवं उंची आवाज में बैंड अथवा ढोल बजाने पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा तथा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दो प्लाजमा स्क्रीन पर माता के लाइव दर्शन की व्यवस्था भी की गई है। इसके अतिरिक्त जिला आयुर्वेद अधिकारी सिरमौर – डाॅ केआर मोगटा की अध्यक्षता में आयुर्वेद विभाग द्वारा मेले में निःशुल्क चिकित्सा शिविर की व्यवस्था की गई हैं, जिसमें श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध रहेंगी। आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाया जा रहा यह शिविर 28-03-2017 से 11-04-2017 तक चलेगा जिसमें यहां आने वाले सभी श्रद्धालुओं को 24 घंटे निःशुल्क स्वास्थय सेवाएं मिलेंगी। जिसमें स्वयं जिला आयुर्वेद अधिकारी सिरमौर अपने कुशल चिकित्सकों की टीम के साथ मौजूद रहेंगे

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है