×

CHAMBA में बर्फ की चोट, सड़कों को सवा 3 CRORE का नुकसान

CHAMBA में बर्फ की चोट, सड़कों को सवा 3 CRORE का नुकसान

- Advertisement -

चंबा। बीते 24 घंटों के दौरान जिले में विभिन्न सड़कों को 3 करोड़ 22 लाख का नुकसान हुआ है। उपायुक्त सुदेश मोख्टा ने बताया कि गत 2 दिनों से जिले के ऊपरी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते समूचे जिले में सड़कों को भी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि अब तक लोक निर्माण विभाग द्वारा चार करोड़ रुपए की राशि के नुकसान का आकलन किया है। इसी तरह सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने भी 24 घंटों के दौरान 89 लाख रुपए के नुकसान का आकलन किया है। विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान जिले में 55 पेयजल स्कीमें प्रभावित हुई है। विद्युत बोर्ड को भी इस अवधि के दौरान 1 करोड़ 10 लाख का नुकसान हुआ है।


  • आईपीएच को 24 घंटों के दौरान 89 लाख की लगी चपत
  •  विद्युत बोर्ड को भी 1 करोड़ 10 लाख का हुआ नुकसान

उन्होंने बताया कि अभी तक जिले में बर्फबारी और बारिश के चलते कुल 5 करोड़ 21 लाख से ज्यादा का नुकसान बीते 24 घंटों के दौरान ही हुआ है ।उन्होंने यह भी कहा कि लोक निर्माण सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभागों के अलावा बिजली बोर्ड और परिवहन निगम के अधिकारियों को जरूरी सेवाओं को यथासम्भव सुचारु रखने के लिए कहा गया है। सभी एसडीएम भी अलर्ट पर हैं। anniकिसी दुर्घटना या आपदा की सूरत में तुरंत राहत एवं बचाव के कदम उठाने के निर्देश दिए जा चुके हैं ।

आनी के 38 ट्रांसफार्मर ठप, 8 सड़कें अभी भी बाधित

आनी। बर्फबारी के बाद आनी के ग्रामीण क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में जनजीवन के पटरी पर लौटने में अभी करीब एक सप्ताह और लगेगा। आनी उपमंडल में सबसे ज्यादा हालात आनी खंड के खराब हैं। विद्युत मंडल आनी के अंतर्गत अभी 38 ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं। सभी ट्रांसफार्मर आनी के लढागी, बुछैर, डिम, जाओं, ताराला, रघुपुर क्षेत्र, जैरी व जाबू आदि क्षेत्रों के हैं, जिनके कारण ग्रामीण क्षेत्रों के करीब 50 गांवों में शनिवार के बाद अभी तक ब्लैक आउट है। जबकि अधिशासी अभियंता जगन्नाथ ने बताया कि  फिर भी सभी ट्रांसफार्मर को सुचारू करने में अभी एक सप्ताह का समय और लगेगा। वहीं, पीडब्ल्यूडी के निरमंड मंडल के एक्सईएन यशपाल चौधरी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली 8 सड़कें बर्फ़बारी और बारिश के कारण बाधित हैं,  जिन्हें बुधवार तक वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। जबकि, आईपीएच के एक्सईएन अरविन्द वर्मा के अनुसार रिश्ता मिश्ता उठाऊ पेयजल योजना ठप है। जबकि बाकी खराब लाइनों को अस्थायी तौर पर दुरूस्त कर दिया गया है।manali-2

अश्वनी खड्ड से पानी की सप्लाई पर रोक, गाद के चलते फैसला

सोलन। बारिश और बर्फबारी के कारण अश्वनी खड्ड के पानी में काफी मात्रा में गाद आ रही है। जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने अश्वनी खड्ड से जलापूर्ति रोक दी है। यह निर्देश आगामी आदेशों तक प्रभावी रहेंगे। डीसी राकेश कंवर ने कहा कि सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को नियमित तौर पर अश्वनी खड्ड के जल की गुणवतत्ता जांचने के आदेश दिए गए हैं। विभाग को सुचारू जलापूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं। राकेश कंवर ने कहा कि बर्फबारी और बारिश के कारण सोलन जिले में कुछ स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बाधित हुई थी। अधिकांश स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है। उन्होंने कहा कि चायल क्षेत्र में बर्फबारी के कारण बाधित विद्युत आपूर्ति को अब बहाल कर दिया गया है। शेष क्षेत्र में आज शाम तक विद्युत आपूर्ति बहाल हो जाएगी। burf

मंडी में बाधित 75 संपर्क मार्गों में से 19 बहाल 

मंडी। उपायुक्त संदीप कदम ने बताया कि गत दिनों मंडी जिला के उंचाई वाले क्षेत्रों में हुई भारी बर्फबारी के बाद जिला के 75 सम्पर्क मार्ग बाधित हुए थे, जिनमें से अब तक 19 सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि शिमला-करसोग तथा करसोग-रामपुर सड़क मार्ग को भी यातायात के लिए आज खोल दिया गया है । इसके अतिरिक्त जंजैहली से कुछ अंदरूनी क्षेत्रों के लिए भी सम्पर्क मार्ग खोल दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि गोहर उपमंडल के जाहल, शामनोट, बिगैरा, बालीचैकी, खणी, बासाण, सुंदरनगर उपमंडल के सौझा, गारवीगढ़ में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है जबकि करसोग तथा पधर उपमंडल के विद्युत आपूर्ति बाधित क्षेत्रों में इसे बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी विभाग बर्फबारी के बाद स्थिति को सामान्य लाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं तथा बर्फबारी से हुए नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है