Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

बेतरतीब खुदाई और भूस्खलन से चंबा-कांगड़ा सड़क बंद, राहगीर परेशान

बेतरतीब खुदाई और भूस्खलन से चंबा-कांगड़ा सड़क बंद, राहगीर परेशान

- Advertisement -

चंबा। चंबा-कांगड़ा वाया द्रमण सड़क मार्ग कटाव और भूस्खलन (Landslide) के कारण सोमवार सुबह अवरुद्ध (Blocked) हो गया है। इसके चलते सिर्फ छोटे वाहन ही यहां से गुजर पा रहे हैं, जबकि इस रूट की निगम बसों तथा अन्य सभी बड़े वाहनों को वाया रायपुर मार्ग से जाना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों की मानें तो निर्माणाधीन महत्वाकांक्षी फिन्ना सिंह परियोजना (Finna Singh Project) के निर्माण कार्य के चलते जलाशय निर्माण कर रही कंपनी के बेतरतीब ढंग से खुदाई (Digging) करने के कारण मार्ग अवरुद्ध हुआ है। इससे अब बड़े वाहनों के साथ यात्रियों को कई गुना ज्यादा सफर तय करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें : भूस्खलन से राजगढ़-नाहन सड़क बंद, बड़े वाहनों के अभी तक थमे पहिए


करोड़ों की इस परियोजना
के जलाशय के लिए की गई खुदाई के चलते ही सड़क का यह हिस्सा क्षतिग्रस्त होने लगा था। बावजूद इसके न तो लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) न ही परियोजना प्रबंधन कोई ठोस कार्रवाई कर पाया है जिससे अब सड़क बंद हो गई है। उधर, परियोजना प्रबंधन आनन-फानन में सड़क की सुध लेने में जुट गया है, वहीं असुरक्षित हो चुके मार्ग के बावजूद मीलों के लंबे सफर से बचने के लिए बड़े वाहन जोखिम उठाकर यहां से गुजरने में गुरेज नहीं कर रहे। इस संदर्भ में आदर्श पंचायत परछोड़ भी परियोजना निर्माण कर रही निजी कंपनी तथा लोकनिर्माण विभाग चुवाड़ी को आगाह कर चुकी थी बावजूद इसके न तो खुदाई रुकी और न ही सड़क को बचाने के उपाय किए गए। इसी के चलते यह महत्वपूर्ण मार्ग बंद हो गया। परिवहन निगम की बसें वाया रायपुर चल रही हैं। उधर, कंपनी की मानें तो परियोजना की खुदाई सड़क से 18 मीटर दूर है तथा भारी बरसात के चलते भूस्खलन से सड़क को नुकसान पहुंचा है।

उधर, इस संदर्भ में जब लोकनिर्माण विभाग के चुवाड़ी (Chuwari) स्थित एसडीओ कल्याण भट्ट से बात की गई तो उन्होंने बताया कि फिन्ना सिंह परियोजना से संबद्ध आईपीएच विभाग नूरपुर को सूचित कर दिया गया है। इस संदर्भ में जब संबंधित एक्सईएन जीवन प्रकाश से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वह गत रोज साइट पर थे। कंपनी सड़क की मरम्मत में गत रोज से जुटी हुई है तथा जल्द ही सड़क को सुचारू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य को लेकर टेंडर लगा दिया गया है।

आदर्श पंचायत परछोड़ की प्रधान सरिता चंबियाल ने कहा कि कई दिनों से सड़क में दरारें आने के बाद भी लापरवाही के चलते यह सड़क बंद पड़ी हैं, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस संदर्भ में जब निजी कंपनी के जीएम तीर्थ सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि काम जारी है तथा जल्द ही मार्ग बड़े वाहनों के लिए सुचारू करने के प्रयास जारी है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है