Expand

वर्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स स्पर्धा में चमके हिमाचली धावक

वर्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स स्पर्धा में चमके हिमाचली धावक

- Advertisement -

दया राम कश्यप/ सोलन। ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 26 अक्टूबर से 6 नवंबर तक आयोजित वर्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश के दो खिलाड़ियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में हाफ मैराथन में दोनों खिलाड़ियों ने उम्दा खेल का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में सोलन की धावक खिलाड़ी कल्पना परमार और शिमला के धावक जीतराम देश का प्रतिनिधित्व किया। यह दोनों खिलाड़ी हिमाचल प्रदेश के पहले धावक है, जिन्होंने वर्ल्ड मास्टर चैंपियनशिप में हिस्सा लिया।
  • हाफ मैराथन में कल्पना व जीतराम का बेहतर रहा प्रदर्शन
  • ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में संपन्न हुई वर्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिता

solan1वर्ल्ड लेबल पर खेलने का सपना हुआ पूरा: कल्पना

सोलन की अंतरराष्ट्रीय धावक कल्पना परमार ने बताया कि वर्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में खेलना उनके लिए गर्व की बात रही। इस प्रतियोगिता से उनका वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेलने का उनका सपना पूरा हुआ। कल्पना परमार ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में 21 किलोमीटर दौड़ (हॉफ मैराथन) के 40 प्लस आयुवर्ग में भाग लिया। इस दौड़ में भाग लेने वाली एशिया की वह अकेली महिला धावक थी। उन्हें विश्वस्तर पर एशिया का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। 21 किलोमीटर (हाफ मैराथन) में उनका 16 रैंक रहा। इसके अलावा 5 किलोमीटर रेस में अपने आयु वर्ग में एशिया से दो खिलाड़ी थे। इसमें उनके अलावा ताइपे की एक अन्य महिला धावक भी थी। कल्पना परमार इससे पहले हिमाचल प्रदेश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जापान व सिंगापुर में भी रोशन कर चुकी है। कल्पना परमार ब्वॉयज सीनियर सेकंडरी स्कूल सोलन में इतिहास प्रवक्ता के पद पर कार्यरत है और कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की दौड़ में हिमाचल का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।

solan3वर्ल्ड चैंपियनशिप अलग अनुभव: जीतराम

वर्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रदेश के दूसरे धावक जीतराम का कहना है कि वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लेना अपने आप में एक अलग अनुभव है। हिमाचल प्रदेश सचिवालय के एग्रीकल्चर विभाग में अधीक्षक पद पर कार्यरत जीतराम ने बताया कि उन्होंने पर्थ में होने वाली वर्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिता अपना बेस्ट दिया। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में  उन्होंने 50 प्लस आयुवर्ग में देश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 21 किलोमीटर (हाफ मैराथन) में उनका 37वां रैंक रहा। इसके अलावा उन्होंने 10 किलोमीटर दौड़ में भी भाग लिया। जीतराम पहले भी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लंबी दूरी की दौड़ में प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। जीतराम मूलत: शिमला के चौपाल क्षेत्र के सराहां के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड मास्टर प्रतियोगिता में इससे पहले किसी भी हिमाचल के किसी खिलाड़ी ने हिस्सा नहीं लिया। इससे प्रदेश के अन्य सीनियर खिलाड़ियों के लिए भी मार्ग प्रशस्त होगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है