Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में अधिक है ब्रेन कैंसर का खतरा, जानें

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में अधिक है ब्रेन कैंसर का खतरा, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। पुरुषों का ब्रेन साइज महिलाओं के मुकाबले बड़ा होता है। एक अध्ययन से यह भी बात सामने आई है कि बड़े दिमाग में ज्यादा कोशिकाएं होती हैं जिससे उनमें उतनी ही डिवीजन्स होते हैं। जिससे किसी जीन के डीएनए में स्थायी परिवर्तन हो सकता है जिससे महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ब्रेन कैंसर का खतरा अधिक होता है। पहले भी कई तरह की स्टडीज में ये बात सामने आई हैं, कि कैंसर के पैदा होने में विभिन्न अंगों का आकार एक महत्वपूर्ण कारक होता है।

नॉर्वीजन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी में पीएचडी कर रहे इवेन होविग फ्लिनजेन ने इस बात की पुष्टी करने के लिए कई लोगों के ब्लड सैंपल और स्वास्थ्य के आंकड़ों का इस्तेमाल कर एक अध्ययन किया गया। शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क के आकार को मापने के लिए एमआरआई का इस्तेमाल किया।


अध्ययन में यह भी पाया गया कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ब्रेन ट्यूमर या ब्रेन कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। क्योंकि पुरुषों का ब्रेन साइज महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होता है। क्योंकि पुरुषों का शरीर महिलाओं के मुकाबले बड़ा होता है बड़े शरीर को नियंत्रित करने के लिए अधिक मस्तिष्क कोशिकाओं की जरुरत पड़ती है। जबकि यदि किसी महिला का शरीर किसी पुरुष से बड़ा है तो उसको उस पुरुष के मुकाबले ब्रेन कैंसर के होने का अधिक खतरा है।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है