Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

रोकी रफ्तारः चंडीगढ़-मनाली एनएच बंद, हमीरपुर की भी कई सड़कें बंद

रोकी रफ्तारः चंडीगढ़-मनाली एनएच बंद, हमीरपुर की भी कई सड़कें बंद

- Advertisement -

मंडी। जिला से होकर गुजरने वाला चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे 21 जगह-जगह भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। इस हाईवे पर द्ववाड़ा के पास नदी का पानी सड़क पर आ जाने के कारण यातायात को पूरी तरह से रोक दिया गया है।
वहीं मंडी-पठानकोट नेशनल हाईवे 20 पर भी जगह-जगह भूस्खलन होने के कारण इसे भी यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। वैकल्पिक मार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद हो गए हैं जिस कारण यातायात ठप्प हो गया है और जिले की रफ्तार एक तरह से थम गई है। एडीसी मंडी राघव शर्मा ने बताया कि बारिश के कारण अभी तक दो मौतों की पुष्टि हो चुकी है जबकि पंडोह डैम में गिरी जीप के चालक की तलाश जारी है। उन्होंने बताया कि मशीनरी लगा दी गई है और सड़कों की बहाली का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

सड़कों को बहाल करने का किया जा रहा है प्रयास

यातायात बाधित होने के कारण हजारों यात्रियों और वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मालवाहक वाहन सामान के साथ जाम में फंस गए हैं तो यात्री वाहन यात्रियों के साथ। प्रशानिक टीमें मार्ग बहाली के लिए युद्ध स्तर पर काम तो कर रही हैं लेकिन बीच-बीच में खराब हो रहे मौसम के कारण इसमें दिक्कतें भी आ रही हैं। वहीं मंडी शहर में पंचवक्त्र मंदिर के पास बनी झुग्गियां ब्यास नदी के तेज बहाव में बह गई हैं। हालांकि यह अवैध रूप से बनाई गई झुग्गियां हैं और प्रशासन ने इन्हें समय रहते यहां से हटने के निर्देश भी दे दिए थे। लेकिन यहां रह रहे प्रवासियों के पास कोई और ठीकाना न होने के कारण इन्हें यहीं पर रहना पड़ रहा है। इनका अधिकतर सामान पानी के साथ बह गया है और अब यह खुले आसमान के नीचे आ गए हैं। प्रशासन ने इनके रहने की व्यवस्था करने की बात कही है।  वहीं प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे नदी नालों के नजदीक न जाएं और जितना संभव हो सके ऐसे मौसम में घर पर ही रहें। यदि जरूरत पड़े तो ही घर से बाहर निकलें। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले समय में भी मौसम खराब रहने और भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

अश्वनी खड्ड का जलस्तर बढ़ा

जिला सोलन में  साधुपुल स्थित अश्वनी खड्ड का जलस्तर बढ़ गया है। जल स्तर बढ़ने के कारण नदी के किनारे बने होटल व्यवसायियों का सभी सामान बह गया है। सूचना मिलते ही एसडीएम कंडाघाट मौके का जायजा लेने रवाना हो गए हैं। गौरतलब है कि नदी में पर्यटन व्यवसाय पर रोक लगाने के लिए कई बार लिखित रूप से चेतावनी भी जारी की जा चुकी है। कई स्थानों पर सड़कों पर मलबा आ गया है।

हमीरपुर-शिमला राजमार्ग बंद

हमीरपुर में तेज बारिश ने जमकर कहर बरपाया है और पूरे जिला में बारिश से तबाही हुई हे। हमीरपुर जिला में केवल हमीरपुर से नादौन मार्ग को छोड़ बाकी सारे संपर्क मार्ग बाधित है। हमीरपुर-शिमला राजमार्ग पर टिक्कर के पास कुनाह खड्ड पर बने पुल का  एक किनारा ध्वस्त होने पर सुबह से ही यातायात बाधित रहा है। डीसी रिचा वर्मा ने कहा कि रात भर हुई भारी बारिश के चलते संपर्क मार्ग के बंद होने पर जिला प्रशासन ने जिला भर के स्कूलों में भी एकदिन का अवकाश घोषित किया  गया है। दोपहर तक बंद पड़े संपर्क मार्ग को खुलवाया जा रहा है और केवल एक मात्र राजमार्ग हमीरपुर शिमला पर पुल के पास बैली ब्रिज बनाया जाएगा।  रिचा वर्मा ने बताया कि जिला भर में बारिश से हुए  नुकसान का आंकलन किया जा रहा है और फौरी राहत के तौर पर सभी विभागों  को निर्देश दिए  है ताकि समय पर राहत दी जा सके।

बिलासपुर में मूसलाधार बारिश ने बरपाया कहर

बिलासपुर जिला में भारी बारिश से जिला में जहां कई रिहायशी मकान और गोशालाएं ढह गए हैं, ज्यादातर संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। इन सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप है। नयनादेवी के बैहल इलाके में एक पुल ढह गया है। एचआरटीसी की 35 बसें भी विभिन्न स्थानों पर फंसी हैं। वहीं, सरकार के आदेश पर डीसी विवेक भाटिया ने सभी सरकारी व निजी स्कूलों में एक दिन के अवकाश की घोषणा की है। बारिश से जिला में करोड़ों रुपये के नुकसान की संभावना है। खड्डों पर आधारित कई पेयजल योजनाएं पूरी तरह से ठप हो गई हैं। इससे पानी की आपूर्ति कई दिनों तक बाधित रह सकती है। वहीं, कई जगह बिजली के खंभे और ट्रांसफार्मर भी गिर गए। इससे संबंधित इलाकों में विद्युत आपूर्ति ठप है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है