Covid-19 Update

2, 85, 020
मामले (हिमाचल)
2, 80, 839
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,144,260
मामले (भारत)
529,736,539
मामले (दुनिया)

क्या आपके पास कटे-फटे नोट हैं तो ऐसे बदलवाएं, मिलेगी पूरी रकम

क्या आपके पास कटे-फटे नोट हैं तो ऐसे बदलवाएं, मिलेगी पूरी रकम

- Advertisement -

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि नोट (Notes) गल गए होते हैं, जिससे वह फट जाते हैं। छोटे-छोटे बच्चे भी खेल-खेल में नोटों को फाड़ देते हैं या फिर कई बार कपड़ों में नोट धुल जाने से भी यह फट जाते हैं, जिससे हम परेशान हो जाते हैं। फिर जुगाड़ लगाकर इनको जोड़ने की कोशिश करते हैं या फिर टेप लगा देते है। ऐसे में कोई भी इन नोटों को लेने से मनाकर देते हैं। ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इन नोटों को बदलने के लिए आरबीआई (RBI) ने कुछ नियम बनाए हैं। आइए जानते हैं कि बैंक नियमों के अनुसार, इन नोट को आप कैसे बदल सकते हैं और कैसे आप पूरे पैसे वापस पा सकते हैं। यानी कैसे इस टेप चिपके नोट को आप वैध बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में 15 फरवरी को यहां मिलेगी नौकरी, इंटरव्यू से सीधे ज्वाइनिंग

क्या कहते है बैंक के नियम

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ के साल 2017 के एक्सचेंज करेंसी नोट नियमों (Exchange Currency Note Rules) के अनुसार, अगर एटीएम से आपको कटे-फटे नोट मिलते हैं तो इन्हें आप आसानी से बदल सकते हैं और कोई भी सरकारी बैंक नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते। ऐसे नोट को बैंक लेने से मना नहीं कर सकते हैं।

ये है नोट बदलने का तरीका

अगर आपका नोट टुकड़ों में फटा हो तो भी बैंक (Bank) इसे बदलेगा। यहां तक कि फटे नोट का कोई हिस्सा गायब भी हो तो उसे एक्सचेंज किया जा सकता है। अगर किसी नोट का हिस्सा पूरी तरह से फटा हो, पूरा हिस्सा कट गया हो या पूरा नोट जला हो तो उसे सिर्फ आरबीआई के इश्यू ऑफिस (Issue Office) में बदला जा सकता है। इसके लिए आप एक फॉर्म भरकर सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक के करंसी चेस्ट या आरबीआई के इश्यू ऑफिस में जाकर बदल सकते हैं।

पूरे पैसे मिलेंगे वापस

आपके नोट की हालत और नोट वैल्यू (Note Value) पर यह निर्भर करता है कि आपको पूरे पैसे वापस मिलेंगे या नहीं। थोड़े-बहुत कटे फटे नोट की स्थिति में पूरे पैसे मिल जाते हैं, लेकिन अगर नोट ज्यादा फटा है तो आपको कुछ प्रतिशत पैसा वापस मिलेगा। उदाहरण से समझें… अगर 50 रुपए से कम वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट के 50 फीसदी से ज्‍यादा बड़ा है तो इस नोट के बदलने पर उसकी पूरी वैल्‍यू मिलेगी। अगर 50 रुपये से अधिक वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट की तुलना में 80 फीसदी या इससे ज्‍यादा है तो इस नोट के बदलने पर आपको पूरी कीमत मिलेगी।

इन वजहों से मिलती है आधी कीमत

वहीं, अगर 50 रुपए से अधिक वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट के 40 से 80 फीसदी के बीच होता है तो आपको उस नोट के वैल्‍यू की आधी कीमत ही मिलेगी। अगर 50 रुपए से अधिक वैल्‍यू वाले एक ही नोट के दो टुकड़े हैं और ये दोनों टुकड़े सामान्‍य नोट के 40 फीसदी तक हैं तो आपको नोट के पूरी वैल्‍यू के बराबर कीमत मिलेगी। 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए और 20 रुपए के नोटों को बदलने पर आधी कीमत नहीं मिलती है। यानी अब आप बिना घाटे के अपने पैसे बदल सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत

अगर आपको कोई बैंक कटे-फटे नोट बदलने के लिए मना करे तो में आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। यह लिंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम के लिए है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, कोई भी बैंक एटीएम से निकले कटे-फटे नोट को बदलने से इंकार नहीं कर सकता। इसके साथ ही इसके बावजूद अगर बैंक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो बैंक कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती हैं। कस्टमर की शिकायत के आधार पर बैंक को 10 हजार तक का हर्जाना भी भरना पड़ सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है