Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

पूर्व सीएम Virbhadra के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दायर,18 मार्च को होगी सुनवाई

पूर्व सीएम Virbhadra के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दायर,18 मार्च को होगी सुनवाई

- Advertisement -

लेखराज धरटा/ शिमला। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह (ex cm virbhadra singh) के खिलाफ दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (patiala house court of delhi) में पूरक आरोपपत्र (Supplementary charge sheet) दायर की है। विशेष न्यायाधीश अरुण भारद्वाज अब इस मामले में 18 मार्च को सुनवाई करेंगे। ये पूरक आरोप पत्र विशेष लोक अभियोजक नितेश राणा व एनके माट्टा की तरफ से दायर किया गया। संबंधित मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अलग से वीरभद्र सिंह उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह व अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किए थे।

यह भी पढ़ेंः वीरभद्र मामले में हाइकोर्ट का ट्रायल कोर्ट के फैसले पर स्टे लगाने से इनकार

जांच एजेंसी का दावा था कि वीरभद्र सिंह ने केंद्रीय इस्पात मंत्री रहते हुए आय के ज्ञात स्त्रोत से करीब दस करोड़ रुपये ज्यादा एकत्र किए थे। वर्ष 2009 से 2012 तक केंद्रीय इस्पात मंत्री रहते हुए वीरभद्र सिंह पर आरोप लगा कि उनके पास छह करोड़ से अधिक संपत्ति आय से अधिक है। इसी संपत्ति में से वीरभद्र सिंह ने करीब पांच करोड़ की रकम एलआईसी में निवेश की है। इस आरोप के बाद उन्हें मंत्री पद छोड़ना पड़ा और राज्य की राजनीति में वापस आए और 2012 में शिमला ग्रामीण से चुनाव जीतकर विधायक व सीएम बने।

2014 में केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद वीरभद्र सिंह के खिलाफ सीबीआई ने फिर से जांच शुरू की और उनके शिमला स्थित 11 ठिकानों पर 26 अक्टूबर 2015 में छापेमारी की। इससे पहले 23 अक्टूबर को सीबीआई ने इसी मामले में एफआईआर दर्ज की थी। 2015 दिसंबर में वीरभद्र सिंह हिमाचल हाईकोर्ट पहुंचे और आग्रह किया कि सीबीआई उन्हें गिरफ्तार न करे। इसके बाद वीरभद्र सिंह के खिलाफ ईडी ने मंडी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। दिसंबर 2015 में ये मामला सुप्रीम कोर्ट गया और वहां से ये मामला हिमाचल हाईकोर्ट से दिल्ली हाईकोर्ट शिफ्ट कर दिया गया, उसके बाद वीरभद्र सिंह के खिलाफ आय से अधिक और मनी लॉन्ड्रिंग केस दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में चल रहे हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है