Expand

स्टील उत्पादन में हम दिसंबर तक होंगे दूसरा बड़ा देश

स्टील उत्पादन में हम दिसंबर तक होंगे दूसरा बड़ा देश

- Advertisement -

रोहतक। केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि दिसंबर माह तक भारत स्टील उत्पादन में दूसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा। इस समय देश के सकल घरेलू उत्पाद में इस्पात उद्योग का दो प्रतिशत हिस्सा है, जिसे बढ़ाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। इस्पात मंत्रालय द्वारा किए गए समझौते के तहत जल्द ही ज्वाइंट वेंचर के अन्तर्गत स्टील उत्पादन का एक नया प्लांट लगाया जाएगा, जिसकी क्षमता एक मीलियन टन होगी। चौधरी बीरेंद्र सिंह आज रोहतक में नवनिर्मित गंगाराम अस्पताल के उद्घाटन अवसर पर बोले रहे थे।

  • इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्लांट में बने ज्यादातर इस्पात को निर्यात किया जाएगा, जिससे देश में विदेशी मुद्रा भी बढ़ेगी।
  • उन्होंने बताया कि इस प्लांट में बनाया गया स्टील उच्च गुणवत्ता का होगा, जिसे गाडिय़ों और वैज्ञानिक उपकरणों में प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिसंबर तक भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश बन जाएगा।
  • वर्तमान में इस श्रेणी में चीन सबसे आगे है और जापान दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि चीन में भारत से 5 गुणा ज्यादा उत्पादन होता है जबकि विश्व के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक देश जापान में भारत से 4 मीलियन ज्यादा उत्पादन हो रहा है।
  • उन्होंने बताया कि वर्तमान में देश में पुराने कारखानों सहित निजी प्लांटों को मिलकर लगभग 6 लाख टन उत्पादन हो रहा है।

steel_online_rtचौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में सरकार द्वारा कई नए कार्यक्रम व योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनके परिणाम आने शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार ने हरियाणा में भ्रष्टाचार को खत्म किया है। अब पहले की तरह मुंह देखकर टीका नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में जारी किये गए एचसीएस के सही व पूर्णतरू उचित नतीजे सरकार की नीतियों का ही परिणाम है। पत्रकारों द्वारा कांग्रेस में हुए प्रकरण पर पूछे सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि स्वार्थ की राजनीति के चलते हमेशा कांग्रेस को नुकसान हुआ है जिससे अप्रत्यक्ष रूप में प्रदेश को भी हानि पहुंचती है। उन्होंने कहा कि अपने स्वार्थों के लिए दूसरों को पीछे छोडऩा कांग्रेस की रीत रही है। स्वार्थ छोडक़र कांग्रेस को अच्छे विपक्षी की भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में सत्ता में आए सभी लोगों ने पार्टी की बजाए अपने आप को आगे रखा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है