Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

गैस Subsidy की है ये डिटेल

- Advertisement -

गैस सब्सिडी (Subsidy) का पैसा क्या आपके अकाउंट में आ रहा है या नहीं,ये सवाल छोटा नहीं बडा है। बहुत सारे उपभोक्ताओं को इस बात का पता भी नहीं चलता कि उनके अकाउंट (Bank Account) में क्या आ रहा है या नहीं। अगर आ रहा है तो किस हिसाब से। यही कुछ बताने के लिए हमने ये रपट आपकी जरूरत के हिसाब से तैयार की है। ये सब्सिडी सरकार उपभोक्ताओं के अकाउंट में डायरेक्ट भेजने का काम करती है। किसी भी उपभोक्ता को सालभर में 12 सिलेंडर पर ही सब्सिडी मिलती है।


क्या आपको इस बात का पता है कि पहले सब्सिडी का अमाउंट कुछ ज्यादा हुआ करता था,लेकिन पिछले कुछ माह से ये घटकर मात्र 30 से 35 रूपए ही रह गया है। हालांकि,सरकारी सब्सिडी है,ये आपके अकाउंट में आएगी ही,फिर भी कारणवश ऐसा नहीं हो रहा है तो ये रपट आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहेगी। सबसे पहले अपने मोबाइल (Mobile) या कंप्यूटर को इंटरनेट से जोडकर आपको ओपन करना होगा। फिर ब्राउजर पर जाकर आपको www.mylpg.in टाइप कर इसे ओपन करना होगा। इसके साथ ही आपको दायीं ओर गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की तस्वीर नजर आने लगेगी। आप जिस भी कंपनी की सर्विस ले रहे हैं,उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करें।

ये सब कुछ करने के बाद एक नई विंडो नजर आएगी जो आपको गैस प्रोवाइडर की होगी। ये सब करने के बाद सबसे उपर दायीं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर का आॅप्शन नजर आएगा,जिस पर आपको टैप करना होगा। यदि आपकी आईडी (ID) पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करने की जरूरत है। यदि आपका आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर पर टैप करने की जरूरत है। इसके बाद वेबसाइट पर लाॅगइन कर लें। ऐसा करते ही जो विंडो ओपन होगी उसमें दायीं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प दिखेगा,जिस पर आपको क्लिक करना होगा। यहीं पर आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है। इसमें आपको सब्सिडी का समय भी पता चल जाएगा।
इसमें ध्यान देने वाली बात है कि अगर आपने गैस सिलेंडर बुक किया है और आपको सब्सिडी की रकम नहीं मिली है तो आप फीडबैक वाले बटन पर क्लिक कर दें। यहीं पर आप सब्सिडी का पैसा नहीं मिलने की शिकायत (Complaint) भी दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप 18002333555 पर निशुल्क काॅल करके इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है