×

Shimla बेहाल, CM भी पैदल पहुंचे Holly lodge, ठंड से युवक की मौत

Shimla बेहाल, CM भी पैदल पहुंचे Holly lodge, ठंड से युवक की मौत

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। बर्फबारी के बाद राजधानी  में जनजीवन पटरी पर नहीं लौट पाया है। यातायात, बिजली व पानी की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है। आलम यह है कि वाहन योग्य मार्ग तो दूर की बात शिमला के पैदल रोड ही अभी तक सुचारू नहीं हो पाए हैं। इसी के चलते आज सीएम वीरभद्र सिंह को भी अपने आवास हॉलीलॉज के लिए कुछ मीटर पैदल चलना पड़ा। बता दें कि सीएम वीरभद्र सिंह आज मंडी दौरे से शिमला लौटे हैं।


  • घर जाते बीच रास्ते रूका सीएम वीरभद्र सिंह का काफिला
  • सड़कें बंद, बिजली व पानी व्यवस्था भी नहीं पटरी पर लौटी

शिमला पहुंचकर वह अपने आवास हॉलीलॉज के लिए रवाना हुए। वह रिज, मालरोड होकर हॉलीलॉज के लिए निकले, लेकिन रास्ते में ज्यादा बर्फ होने के चलते उनका काफिला आगे नहीं बढ़ पाया और उन्हें कुछ दूरी तक shimla1पैदल चलना पड़ा। इसी बीच शिमला से एक दुखद समाचार प्राप्त हुआ है।

  • यहां पुराना बस स्टैंड पर कुली का काम करने वाले शिलाई के एक युवक की ठंड के चलते मौत हो गई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

बता दें कि पिछले शिमला में रिकार्ड बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के चलते जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। आधे शिमला में ब्लैक आउट जैसे हालात हैं। छोटा शिमला, कोर्ट एरिया, स्ट्रोबरी हिल, चारली हिल व जाखू आदि में बिजली नहीं है। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को अपने मोबाइल चार्ज करने के लिए जुगाड़ करना पड़ रहा है। शहर के लोगों को पीने के पानी के लिए भी तरसना पड़ रहा है। क्योंकि अधिकतर पेयजल योजनाओं में बिजली न होने से पानी की सप्लाई नहीं हो पाई है। ऊपरी शिमला के सारे सड़क मार्ग अभी भी बंद हैं और परिवहन निगम की डेढ़ सौ के करीब बसें अभी भी बर्फ में फंसी हुई हैं। रामपुर के लिए वाया बसंतपुर मार्ग से वाहनों की आवाजाही सुचारू करने की कोशिश की जा रही है। आईजीएमसी आदि जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नारकंडा में भी अभी भी कई पर्यटक फंसे हुए हैं।
shimla3गाड़ियां छोड़ बसों से रवाना हुए पर्यटक
शिमला घूमने आए कई पर्यटक आज बर्फ में दबी अपनी गाड़ियों को छोड़कर बसों से चंडीगढ़ के लिए रवाना हुए। शिमला-चंडीगढ़ मार्ग खुलने के बाद पर्यटक आईएसबीटी बस स्टैंड से अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए। पर्यटक आईएसबीटी तक पैदल पहुंचे और फिर वहां पर बस ली। बता दें कि बर्फबारी के चलते शिमला के पर्यटक स्थलों में कई पर्यटक फंसे हुए हैं। पर्यटकों की गाड़ियां बर्फ में दबी हुई हैं। ऐसे में आज मौसम साफ होने के बाद पर्यटकों ने अपनी गाड़ियों को वहीं पर छोड़कर वापस जाने का निर्णय लिया।
एमसी प्रशासन के दावे हवा
बर्फबारी से पहले एमसी प्रशासन ने पूरी तैयारियां होने का दावा किया था, लेकिन इस बर्फबारी के बाद सारे दावे हवा हो गए हैं। एमसी प्रशासन शहर की सड़कों को ही नहीं खोल पाया है। इस समय मालरोड-छोटा शिमला, हाईकोर्ट रोड, राजभवन रोड, रामचंद्रा चैक-मालरोड व खलिणी रोड आदि सड़कें बंद पड़ी हैं। वाहन योग्य मार्गों की बात तो दूर अभी तक पैदल मार्ग भी बहाल नहीं हो पाएं हैं।

CM के निर्देशः जल्द बहाल हों बर्फबारी से बंद Road
शिमला। हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के दृष्टिगत सीएम वीरभद्र सिंह ने लोक निर्माण विभाग के cm-news1अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में अवरूद्व मुख्य मार्गो को प्राथमिकता के तौर पर तथा सभी संपर्क मार्गों को जल्द से जल्द आवाजाही के लिए खोलने का युद्ध स्तर पर कार्य करें।  इसी प्रकार, सीएम ने हि.प्र. राज्य विद्युत बोर्ड को भी बर्फबारी के कारण तथा पेड़ गिरने से बाधित बिजली आपूर्ति को शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग को राज्य में बर्फबारी अथवा भारी वर्षा के कारण अवरूद्व जलापूर्ति योजनाओं को शीघ्रातिशीघ्र बहाल करने में श्रम शक्ति व मशीनरी को तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम शिमला को भी अपनी परिसीमा के भीतर बिजली व पानी सहित आवश्यक सेवाओं की बहाली के कार्यों में तेजी लाने को कहा है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है