Expand

दोबारा बसाए जाएंगे बाढ़ से उजड़े लोग

दोबारा बसाए जाएंगे बाढ़ से उजड़े लोग

- Advertisement -

शिमला। सीएम वीरभद्र सिंह ने आज लाहौल-स्पिति जिला प्रशासन को छिंगुट ग्रामवासियों को नौतोड़ जमीन उपलब्ध करवाकर पुनःस्थापित करने के निर्देश दिए, जहां 14 अगस्त, 2014 को बादल फटने कारण आई बाढ़ से पूरा गांव बह गया था। सीएम आज 1.67 करोड़ रुपये की लागत से मयाड़ खड्ड पर तिंग्रीट में बने पुल का उद्घाटन करने के उपरान्त छालिंग में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। वीरभद्र सिंह ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित कुछ गांव के लोगों ने मजबूरी के कारण सरकारी भूमि पर कब्जा किया है। उन्होंने जिला प्रशासन को उनके विद्युत कनेक्शन बहाल करने के भी निर्देश दिए। सीएम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तिंग्रीट में आगामी शैक्षणिक सत्र से विज्ञान कक्षाएं आरंभ करने तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला करपाट को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तिंग्रीट में एंबुलेंस सेवाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की और छिमरेट पंचायत के तहत आने वाले गांव की सुविधा के लिए वीएसएटी मोबाइल टावर लगाने का भी आश्वासन दिया।

 

  • cm2लाहौल-स्पिति जिला के छिंगुट वासियों को उपलब्ध करवाई जाएगी नौतोड़ भूमि
  • मजबूरी में सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों के विद्युत कनेक्शन भी होंगे बहाल
  • सीएम ने लोनिवि को सड़कों के कार्य में तेजी लाने के भी दिए आदेश

 

वीरभद्र सिंह ने कहा कि मयाड़ घाटी में पुलों के निर्माण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को वर्तमान सड़कों के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मयाड़ घाटी के अंतिम गांव के खंजर पुल के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि लाहौल घाटी की कुल 28 पंचायतों में से पहले ही 27 पंचायतों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा चुका है। शेष बची नालदा पंचायत को शीघ्र ही सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा, जहां पुल का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने उदयपुर में 1.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इंडोर व्यायामशाला तथा 1.44 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित करपट पुल का लोकार्पण किया। वीरभद्र सिंह ने उदयपुर में 1.37 करोड़ रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह की वीआईपी भवन का भी लोकार्पण किया। उन्होंने थिरोट, जलमा, शानसा, लोटे व थलौंग गांव का दौरा कर लोगों की समस्याओं को सुना और प्रशासन को उनकी मांगों का शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए।

cm3उदयपुर से वाया साच दर्रा-चंबा फिर दौड़ेगी बस

सीएम ने उदयपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए राजकीय उच्च पाठशाला सलग्रां को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, सलपट-2 गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने की घोषणा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सलग्रां पर बन रहे पुल के निर्माण कार्य को एक माह में पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम ने त्रिलोकीनाथ स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हिंसा में आगामी शैक्षणिक सत्र से विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने और राजकीय प्राथमिक पाठशाला अगार (तिंदी) को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय पॉलीटेक्नीक कॉलेज उदयपुर जिसकी कक्षाएं वर्तमान में सुंदरनगर से संचालित की जा रही हैं, की कक्षाएं राजकीय महाविद्यालय कुकुमसेरी के भवन में निर्माण हो जाने के उपरान्त आरंभ कर दी जाएंगी। वीरभद्र सिंह ने उदयपुर से वाया साच दर्रा होते हुए चंबा के लिए पुनः बस सेवाएं आरम्भ करने की घोषणा की।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है