- Advertisement -

साधु पुल जनता को समर्पित, सीएम ने किया उद्घाटन

0

- Advertisement -

सोलन। चर्चित साधु पुल आखिर आमजन के लिए आज से खोल दिया गया है। सीएम वीरभद्र सिंह ने इसका उद्घाटन किया। कंडाघाट,जुन्गा व चायल रोड पर स्थित यह पुल 23 जून 2014 को गिर गया था। साधु पुल के टूट जाने क्षेत्र की 25 पंचायतों के सहित दर्जनों होटल व्यवसाय भी प्रभावित हो रहे थे।

  • सोलन के सबसे उपजाऊ पंचायतों से फसलें जिलों के मुख्य मंडियों तक नहीं पहुंच पा रही थी। वहीं, पुष्प उत्पादन, दुग्ध उत्पादन का व्यवसाय करने वालों को भारी परेशानी हो रही थी।
  • पुल के ढह जाने के बाद से ग्रामीण क्षेत्र से हजारों लीटर दूध की सप्लाई शहर तक नहीं पहुंच पा रही थी।

sadhu-pull-inugrationकिसानों की नगदी फसलें टमाटर, मटर, शिमला मिर्च तथा अन्य सब्जियां भी समय पर मंडियों में नहीं पहुंच रही थी। खैर, अब इस पुल के खुल जाने से यह सारी समस्या दूर हो गई है।

इससे पहले विभाग को 31 जुलाई तक पुल का निर्माण पूरा करना था। लेकिन यह पूरा न हो सका। पुल के निर्माण कार्य पर 3.50 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। साधु पुल का यह पुल न केवल सोलन जिला के कंडाघाट उपमंडल के अनेक गांव अपितु शिमला जिला के लिए महत्वपूर्ण है। सोलन जिला के सुप्रसिद्ध पर्यटक स्थल चायल जाने के लिए भी पर्यटकों को यहीं से होकर जाना होता है। जिला का यह क्षेत्र बेमौसमी सब्जी के साथ फूलों के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। पुल के  निर्मित होने से जहां किसानों एवं बागवानों को लाभ होगा, वहीं पर्यटकों को भी आवागमन में सुगमता होगी।

- Advertisement -

Leave A Reply