Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

तैयारीः बारिश-ओलावृष्टि से हुए नुकसान की बनाओ रिपोर्ट

तैयारीः बारिश-ओलावृष्टि से हुए नुकसान की बनाओ रिपोर्ट

- Advertisement -

VC Farka Meeting : शिमला। प्रदेश में मौसम के कहर के बाद प्रशासनिक अधिकारी भी हरकत में आ गए हैं। दो दिन से जारी बारिश ओलावृष्टि के बाद शिमला में राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन की बैठक हुई। इस दौरान मुख्य सचिव वीसी फारका ने बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में अभूतपूर्व ओलावृष्टि सहित भारी बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने लोक निर्माण, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य तथा विद्युत विभागों को प्रभावित सड़कों, जलापूर्ति योजनाओं तथा बिजली आपूर्ति को प्राथमिकता के आधार पर बहाल करने के निर्देश दिए। फारका ने कृषि और बागवानी विभागों को सभी जिलों से नुकसान की रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा स्थिति का जायजा लेने के लिए शीघ्र फील्ड स्टाफ को भेजने के निर्देश दिए।

बिजली गिरने के कारण दो व्यक्तियों की मौत

फारका ने कहा कि बीते कल शिमला के रामपुर उपमण्डल के खड़ाहन गांव में बिजली गिरने के कारण दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई जबकि आठ अन्य घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि मृतक के परिजनों को 10 हजार रुपए तथा घायल को 4000 रुपए प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को आईजीएमसी शिमला रैफर किया गया है तथा पीड़ित के परिवार को 10 हजार रुपए प्रदान किए गए। मुख्य सचिव ने कहा कि मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर में ढांक से फिसलने के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के उपमंडल बैजनाथ के धार-जोत गांव में बिजली गिरने के कारण एक व्यक्ति तथा 15 मवेशियों की मौत हुई है।


18 कच्चे घर तथा 5 गौशालाएं पूरी तरह ध्वस्त

इसके अतिरिक्त 18 कच्चे घर तथा 5 गौशालाएं पूरी तरह ध्वस्त हो गई हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला के उपमंडल बंजार में तूफान से 15 कच्चे घर आंशिक रूप से ध्वस्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक रिपोर्टं के अनुसार बंजार क्षेत्र में बागवानी के अन्तर्गत 1.84 लाख का अनुमानित नुकसान हुआ है।  कुल्लू की प्राथमिक पाठशाला थाटीधार तथा बंजार के उच्च विद्यालय सारी की छतें आंधी के चलते क्षतिग्रस्त हुई है और चार लाख रुपए का नुकसान आंका गया है। चंबा में दो कच्चे घर तथा मंडी जिला के जोगिन्द्रनगर में एक पक्का घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।

ये भी पढ़ें : शिमला में ओले, रिट्ज सिनेमा के पास पेड़ गिरा

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है