Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

बाल विवाहः शिलाई-पांवटा में चाइल्डलाइन की दबिश, भड़के लोग

बाल विवाहः शिलाई-पांवटा में चाइल्डलाइन की दबिश, भड़के लोग

- Advertisement -

एचके पंडित/नाहन। उपमंडल शिलाई व पांवटा साहिब में बाल विवाह के चार मामले सामने आए हैं। मामलों संबंधी सूचना मिलने के बाद चाइल्डलाइन ने दबिश दी। उपमंडल शिलाई में बाल विवाह के मामलों में दो नाबालिग किशोरियां और एक नाबालिग किशोर के विवाह में हस्तक्षेप किया गया। जबकि, एक मामला उपमंडल पांवटा साहिब में आया। हैरानी की बात यह है कि उपमंडल शिलाई में हुए बाल विवाह के मामलों में से एक मामले में नाबालिग किशोरी का सात माह का एक मासूम भी है। कार्रवाई के दौरान कुछ लोग भड़क गए और चाइल्डलाइन की टीम के साथ अभद्र व्यवहार भी किया। बहरहाल, टीम ने मामलों की शिकायत पुलिस को दी है।

जानकारी के अनुसार चाइल्डलाइन की काउंसलर विनीता ठाकुर व सदस्य सुंदर सिंह 1098 पर बाल विवाह की सूचना पर पहले पांवटा साहिब पहुंचे। यहां पर बच्ची की आयु स्कूल प्रमाण पत्र के अनुसार 16 साल पाई गई। कार्रवाई के दौरान बच्ची अपने माता-पिता के घर पर नहीं मिली। शिलाई में बाल विवाह के मामलों में हस्तक्षेप करने से पूर्व टीम ने पुलिस थाना में डीडी एंट्री कराई। इसके बाद टीम ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के साथ तीन मामलों में हस्तक्षेप किया। शिलाई ब्लॉक में टीम ने पाया कि 16 साल की एक नाबालिग किशोरी के पास सात माह का बच्चा भी है। दूसरे मामले में एक नाबालिग किशोर के घर का दौरा किया। हालांकि इस दौरान नाबालिग किशोर के घर में कथित तौर पर बयाही युवती नहीं मिली।


पूछताछ पर पता चला कि शादी नाबालिग किशोर की नहीं, बल्कि उसके बड़े भाई की हुई है, जो शिमला में रहता है। लेकिन, उसके बड़े भाई की शादी भी पंचायत रिकॉर्ड में रजिस्टर नहीं पाई गई। इसी तरह तीसरे मामले में एक नाबालिग किशोरी की आयु 12 साल पाई गई है। यह नाबालिग किशोरी भी टीम को उसके घर पर नहीं मिली। विवाह के मामलों में हस्तक्षेप के बाद जब टीम के सदस्य पंचायत प्रधान व आंगनबाड़ी कर्मियों के साथ पुलिस थाना में शिकायत देने जा रहे थे तो कुछ लोगों ने उनसे अभद्र व्यवहार भी किया। चाइल्डलाइन ने विवाह के मामलों की शिकायत पुलिस को दी है। साथ ही डीसी सिरमौर को भी इस बारे अवगत कराया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है