Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

Chamba में एक और बाल विवाह रोका

Chamba में एक और बाल विवाह रोका

- Advertisement -

child marriage: चंबा। चाइल्ड लाइन, जिला बाल संरक्षण इकाई व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने जिला चंबा की सिल्लाघ्राट पंचायत के गांव भुक्रेठी में एक और बाल विवाह को रुकवाने में सफलता हासिल की है।बताया जा रहा है कि 31 मार्च की शाम को चाइल्ड लाइन चंबा को 1098 के माध्यम से यह सूचना प्राप्त हुई थी कि उक्त गांव में एक नाबालिग की शादी करवाई जा रही है जिसकी उम्र महज 16 वर्ष है। सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन चंबा की टीम तुरंत हरकत में आ गई और इस पर कार्रवाई करते हुए चाइल्ड लाइन समन्वयक चंबा ने इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य व जिला बाल संरक्षण अधिकारी डॉ पीके गुप्ता को सूचित किया। चाइल्ड लाइन, जिला बाल संरक्षण इकाई व संबंधित क्षेत्र के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की संयुक्त टीम ने उक्त गांव में जाकर पूछताछ की।

child marriage: भुक्रेठी में होने जा रही थी नाबालिग की शादी

उन्हें यह बताया गया कि लड़की 16 जून को 18 वर्ष की हो जाएगी, इसके अतिरिक्त नाबालिग के माता व पिता ने माना कि वह लड़की की शादी इसी हफ्ते कराने जा रहे थे। इस पर टीम उन्हें समझाया गया व फटकार भी लगाई गई। इसके साथ-साथ टीम ने लड़की के पिता नूरदीन माता नूरबीवी के अतिरिक्त अन्य रिश्तेदारों व गांववासियों की भी काउंसलिंग की।इस दौरान उन्हें बताया गया कि नाबालिग के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता निरंतर संपर्क में रहेंगे। उन्हें बाल विवाह के कारण लड़की की सेहत संबंधी खतरो के बारे में भी अवगत कराया गया।


गौरतलब है कि जिला के इस क्षेत्र में 14 वर्ष से कम आयु के बच्चे मदरसों में तो जा रहे हैं परंतु वे स्कूली शिक्षा से वंचित हैं। चाइल्ड लाइन चंबा की टीम ने क्षेत्र के लोगों को इस बाबत समझाया गया कि जब तक लड़के और लड़कियां शिक्षित होंगे तभी बाल विवाह पर लगाम लगेगी साथ ही इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्राइमरी स्कूल के अध्यापकों की जवाबदारी भी तय की जानी चाहिए। इस अभियान में चाइल्ड लाइन  चंबा के समन्वयक कपिल शर्मा टीम के सदस्य चमन सिंह व काजू जिला बाल संरक्षण इकाई के प्रोटेक्शन अधिकारी रिंकू शर्मा, आउटरीच वर्कर रमन व आंगनवाड़ी केंद्र मैंगल की कार्यकर्ता कुमारी रीना  भी मौजूद रहे।

दोस्तों के साथ निकला था, सड़क पर घायल मिला

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है