Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

बड़ी बहन की जगह नाबालिग छोटी बहन की करवाने जा रहे थे शादी, रुकवाई

बड़ी बहन की जगह नाबालिग छोटी बहन की करवाने जा रहे थे शादी, रुकवाई

- Advertisement -

चंबा। जिला चंबा के तीसा उपमंडल में होने जा रहे बाल-विवाह को चाइल्डलाइन ने समय रहते रुकवा दिया। यहां पर बड़ी बहन के शादी से ठीक पहले अपनी पसंद के लड़के की साथ भाग जाने के बाद परिवार वाले लड़की की छोटी नाबालिग बहन से शादी करवाने जा रहे थे। मामला उस समय सामने आया जब चाइल्डलाइन को इस बाबत किसी ने 1098 पर सूचित किया। जानकारी के मुताबिक बुधवार शाम चाइल्ड लाइन चंबा को तीसा उपमंडल में बाल विवाह की सूचना प्राप्त हुई। सूचना देने वाले ने 1098 के माध्यम से यह सूचित किया कि वीरवार को दोपहर 12 बजे एक 16 वर्षीय नाबालिग लड़की का विवाह करवाया जा रहा है। चाइल्डलाइन समन्वयक ने डीसी चंबा को सूचित किया। डीसी चंबा ने चाइल्डलाइन चंबा को एसडीएम तीसा द्वारा सहायता प्रदान करवाने का आश्वासन दिया। तत्पश्चात डीपीओ (आईसीडीएस) चंबा को भी इस माध्यम में सूचित किया गया।

चाइल्डलाइन की टीम वीरवार को सुबह चंबा से रवाना हुई और चिल्ली में पहुंची। वहां पर पहुंचकर पहले सूचनाकर्ता द्वारा बताए गए पते पर तहकीकात की गई तो सूचना सत्य पाई गई। तत्पश्चात डीपीओ (आईसीडीएस) राकेश चौधरी से यह आग्रह किया गया कि वह चिल्ली की आंगनबाड़ी वर्कर व उस क्षेत्र की आंगनबाड़ी सुपरवाइजर को मौके पर भेजे। तत्पश्चात एसपी चंबा मोनिका से भी बातचीत की गई और उन्होंने तीसा पुलिस को मौके पर भेजा।

पूछताछ से पता चला कि लड़की की बड़ी बहन का रिश्ता टीकरीगढ़ क्षेत्र के एक लड़के से हुआ था, परंतु शादी से ठीक 2 दिन पहले ही लड़की अपनी पसंद के लड़के के साथ भाग गई तो परिवार ने ये निर्णय लिया कि उक्त लड़की के स्थान पर उसकी छोटी बहन जिसकी आयु 16 वर्ष बताई जा रही है की शादी उसी लड़के से करवाई जाएगी। परंतु टीम ने वक्त पर चाइल्डलाइन की टीम मौके पर पहुंची और शादी को रुकवा दिया। इस मौके पर आंगनबाड़ी विभाग पुलिस विभाग चाइल्ड लाइन की टीम मौजूद रही।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है