Expand

चीन ने पहली बार चंद्रमा के दूसरी तरफ उतारा रोवर, सामने आएंगी रहस्यमयी जानकारियां

दक्षिण ध्रुव ऐटकेन बेसिन में वोन कारमन क्रेटर में उतरा रोवर

चीन ने पहली बार चंद्रमा के दूसरी तरफ उतारा रोवर, सामने आएंगी रहस्यमयी जानकारियां

- Advertisement -

बीजिंग। चीन ने पहली बार चंद्रमा की उस दूसरी तरफ की सतह पर रोवर उतारने में कामयाबी पाई है, जहां आज तक किसी भी देश ने अपना यान नहीं उतारा है। चंद्रमा की यह सतह हमेशा पृथ्वी से विपरीत दिशा में रहती है। वहां की सतह पहाड़ी और ऊबड़-खाबड़ है। माना जा रहा है कि चीन की इस सफलता से चंद्रमा की इस रहस्यमयी सतह के बारे में दुनिया को अधिक जानकारी मिलेगी।

यह भी पढें: चीन ने की बड़ी खोज, अब ज्यादा देर तक चलेगी आपके मोबाइल फोन की बैटरी


1959 में पहली बार सोवियत संघ ने चंद्रमा की दूसरी तरफ की सतह की पहली तस्वीर ली थी, लेकिन अभी तक कोई भी चंद्र लैंडर या रोवर चंद्रमा की विमुख सतह पर नहीं उतर सका था। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने घोषणा की कि यान चांग E4 ने चंद्रमा की दूसरी ओर की सतह को छुआ और तस्वीरें भेजीं। लैंडर-रोवर यान चंद्रमा के दूसरी तरफ की सतह पर 177.6 डिग्री पूर्वी देशांतर और 45.5 डिग्री दक्षिणी देशांतर पर पूर्व निर्धारित लैंडिंग क्षेत्र में स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर पहुंचा।

आठ दिसंबर को रवाना हुआ था यान

‘चांग‘E4’ का प्रक्षेपण शिचांग के प्रक्षेपण केंद्र से आठ दिसंबर को लॉन्ग मार्च 3बी रॉकेट के जरिए किया गया था। यान दक्षिण ध्रुव ऐटकेन बेसिन में वोन कारमन क्रेटर में उतरा और उसके लैंडर ने मॉनिटर कैमरा से ली गई लैंडिंग स्थल की एक तस्वीर भेजी। यह चंद्रमा के विमुख फलक पर ली गई विश्व की पहली तस्वीर है। यह तस्वीर सीएनएसए ने प्रकाशित की है। सरकारी संवाद समिति शिंहुआ ने कहा कि चांग‘ई-4 मिशन चंद्रमा के रहस्यमयी पक्ष का पता लगाने में अहम भूमिका निभाएगा। चंद्र अभियान ‘चांग‘E4’ का नाम चीनी पौराणिक कथाओं की चंद्रमा देवी के नाम पर रखा गया है।

https://youtu.be/KYOsUnPvQqQ

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है