×

जंग की तैयारी : चीन ने दक्षिण चीन सागर में उतारे बमवर्षक विमान

जंग की तैयारी : चीन ने दक्षिण चीन सागर में उतारे बमवर्षक विमान

- Advertisement -

बीजिंग। चीन ने दक्षिण चीन सागर में बने विवादित द्वीप पर पहली बार लंबी दूरी के अपने बमवर्षक विमान उतारे हैं। चाइना डेली के अनुसार चीन की एयरफोर्स ने एच-6 के बमवर्षक विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ का अभ्यास किया गया। हालांकि, चीनी एयरफोर्स की इस हरकत से इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। जानकार सूत्रों का कहना है कि इस का असर आने वाले दिनों में तेल के दाम पर भी पड़ सकता है।


चीन के एक रक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि बमवर्षक विमानों के ऐसे अभ्यास से दक्षिण चीन सागर में बने इस द्वीप से जंगी विमानों को उड़ाने की संभावना पता चलेगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में जंग के हालात में इस द्वीप का इस्तेमाल सामरिक अड्डे के रूप में किया जा सकता है। इस बीच, अमेरिका की एक संस्था ने चीनी एयरफोर्स के अभ्यास की जगह को वूडी द्वीप के रूप में चिन्हित किया है, जो कि पारासेल द्वीप समूह में चीन का सबसे बड़ा नौसैनिक अड्डा है।

चीन के एच-6के बमवर्षक विमान 3500 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक मार कर सकते हैं। इसी द्वीप समूह के दक्षिण में चीन ने 7 टापुओं को जोड़कर एक बड़े इलाके पर कब्जा किया है। चीन ने इन जगह पर हवाई पट्टी, रेडार और मिसाइल स्टेशन बनाया है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है