Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,723,560
मामले (भारत)
199,307,256
मामले (दुनिया)
×

China ने UN में उठाया जम्मू-कश्मीर का मुद्दा, भारत ने कहा- आंतरिक मामलों में दखल नहीं दे

China ने UN में उठाया जम्मू-कश्मीर का मुद्दा, भारत ने कहा- आंतरिक मामलों में दखल नहीं दे

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत (India) के साथ सीमा पर जारी गहमागहमी के बीच चीन (China) भारत के आंतरिक मसलों में टिप्पणी करने की अपनी आदत से बाज नहीं आ रहा है। इस बीच चीन द्वारा पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kshamir) का मामला उठाए जाने पर भारत सरकार ड्रैगन को आड़े हाथों लिया है। चीन द्वारा बुधवार को जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने का भारत ने जवाब दिया, ‘चीन को अन्य देशों के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देने की सलाह दी जाती है।’ चीन ने दावा किया था कि कश्मीर की यथास्थिति में ‘एकतरफा बदलाव गैर-कानूनी व अवैध’ है। बुधवार को अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाने का एक साल पूरा हुआ है।

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और रूस ने भारत का दिया साथ

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से इस मसले पर साफ कहा गया कि हमारे आंतरिक मामलों में चीन के हस्तक्षेप को हम दृढ़ता से खारिज करते हैं। पहले की तरह इस बार भी इस कोशिश को खास समर्थन नहीं मिला। विदेश मंत्रालय की तरफ से इस मसले पर जारी किए गए बयान में कहा गया कि यह पहली बार नहीं है, जब चीन ने एक ऐसे विषय को उठाने की मांग की है, जो पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। हम अपने आंतरिक मामलों में चीन के हस्तक्षेप को मजबूती से खारिज करते हैं। बता दें कि आर्टिकल 370 हटाए जाने की बरसी पर चीन ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू-कश्मीर पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान के अनुरोध का समर्थन किया था। मगर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य चार सदस्यों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और रूस ने भारत का साथ दिया और पाकिस्तान की इस मांग को खारिज कर दिया। इस तरह चीन ने वहां भी फजीहत करवा ली।


यह भी पढ़ें: J&K: दो दिन में BJP के दो सरपंचों पर हमला; एक की गई जान, डर से बीजेपी के 4 नेताओं ने छोड़ी पार्टी

भारत ने जम्मू कश्मीर के 2019 में किए गए पुनर्गठन को ‘एकतरफा बदलाव गैर-कानूनी व अवैध’ बताने को लेकर बुधवार को चीन की आलोचना करते हुए कहा कि इस विषय पर बीजिंग का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है ओर उसे दूसरे देशों के अंदरूनी मामलों में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले के एक साल पूरा होने के मौके पर चीन की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस विषय पर चीन के पास कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है