Covid-19 Update

2,01,210
मामले (हिमाचल)
1,95,611
मरीज ठीक हुए
3,447
मौत
30,134,445
मामले (भारत)
180,776,268
मामले (दुनिया)
×

विश्व की सबसे ऊंची चोटी Mount Everest पर पर्वतारोहियों को मिलेगा 5G इंटरनेट

विश्व की सबसे ऊंची चोटी Mount Everest पर पर्वतारोहियों को मिलेगा 5G इंटरनेट

- Advertisement -

नई दिल्ली। पर्वतारोही अब माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर हाई स्पीड 5 जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे। चाइना मोबाइल के अनुसार, विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर पर्वतारोहियों को 5जी इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। दरअसल, तिब्बत के हिमालय क्षेत्र में 6500 मीटर की ऊंचाई पर बने बेस स्टेशन ने काम करना शुरू कर दिया। गौरतलब है कि इससे पहले 5,300 मीटर और 5,800 मीटर की ऊंचाई पर 5जी बेस स्टेशन बने थे।

चीन (China) और नेपाल (Nepal) की सीमा पर स्थित माउंट एवरेस्ट विश्व की सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई 8,840 मीटर है। चाइना मोबाइल की तिब्बत शाखा के मैनेजर छाओ मिन ने कहा कि इस सुविधा से पर्वतारोहण, वैज्ञानिक अनुसंधान, पर्यावरण निगरानी और हाई-डेफिनेशन लाइस्ट्रीमिंग के लिए दूरसंचार सेवा सुनिश्चित हो सकेगी। बता दें, 5जी पांचवी पीढ़ी की वायरलेस संचार प्रोद्योगिकी है। ये हाईस्पीड के साथ बेहतर बैंडविड्थ और नेटवर्क क्षमता उपलब्ध कराती है। जो भविष्य में इंटरनेट से जुड़े उपकरणों, वर्चुअल मीटिंग और टेलिमेडिसन के लिए हाई डेफिनेशन कनेक्शनों का रास्ता साफ करेगी।


ग्लोबल टाइम्स के हवाले से कहा गया है कि माउंट एवरेस्ट पर 5जी का नेटवर्क पहुंचाना काफी चुनौतीपूर्ण काम था। लेकिन बेहद विपरित परिस्थितियों के बावजूद चीन ने ये कर दिखाया। चीन को इसमें करीब 10 मिलियन युआन यानी करीब 1.42 मिलियन यूएस डॉलर की रकम खर्च करनी पड़ी। कहा जा रहा है कि माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर जाने वाले पर्वतारोहियों को अब काफी आसानी होगी। वो एकदूसरे के साथ अच्छे से संपर्क बनाए रख सकते हैं। 5जी नेटवर्क की वजह से रेस्कूय ऑपरेशन में भी आसानी होगी। रिसर्चर्स को भी इससे आसानी होगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है