×

#China ने लौटाए 5 भारतीय युवा जो अरुणाचल प्रदेश से हो गए थे लापता; 14 दिन तक क्वारंटाइन रहेंगे

#China ने लौटाए 5 भारतीय युवा जो अरुणाचल प्रदेश से हो गए थे लापता; 14 दिन तक क्वारंटाइन रहेंगे

- Advertisement -

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से लापता हुए उन 5 युवाओं को भारत को सौंप दिया गया है जो चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को मिले थे। पीआरओ डिफेंस, तेज़पुर ने बताया कि भारतीय सेना (Indian Army) ने सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शनिवार को पांचों को वापस लिया। अब उन्हें 14 दिन के क्वारंटीन के बाद उनके परिवारों के सदस्यों को सौंपा जाएगा। चीनी सेना पीएलए ने बीते दिनों कहा था कि चार सितंबर को अपर सुबनसिरी जिले में भारत-चीन सीमा से लापता हुए पांच युवक उन्हें सीमापार मिले थे। हालांकि, भारतीय पक्ष में इसकी सूचना सबसे पहले कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग ने दी थी और उन्होंने कथित तौर पर चीन द्वारा आगवा किए जाने की बात कही थी।


चीनी मीडिया ने इन युवकों को जासूस बता दिया था

इस मामले की शुरुआत में चीन ने दादागिरी दिखाते हुए भारतीय युवकों के बारे में जानकारी देने की बजाय अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्‍सा बता द‍िया था। वहीं, चीनी मीडिया ने उन्हें जासूस तक करार दे दिया था। इसके बाद केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री किरण रिजिजू ने इस मसले पर जानकारी देते हुए बताया था कि चाइनीज पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) अरुणाचल प्रदेश से लापता सभी पांच युवकों को शनिवार को भारत को सौंपने के लिए राजी हो गया है।

यह भी पढ़ें: अनुराधा पौडवाल के बेटे आदित्य पौडवाल का 35 वर्ष की उम्र में निधन; कई महीनों से बीमार थे

रिजिजू ने ट्वीट कर कहा था कि चीनी पीएलए ने भारतीय सेना के समक्ष युवकों की घर वापसी की पुष्टि की है। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि भारतीय सेना के लिए पोर्टर और गाइड का काम करने वाले ये युवक जंगल में शिकार के लिए गए थे, उसी समय उनका अपहरण किया गया। इस समूह के पांच युवकों को चीनी सैनिक जबरन अपने साथ ले गए जबकि दो युवक किसी तरह बचकर अपने गांव लौट आए। इन दोनों ने ही लापता युवकों के घर में सूचना दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है