Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

China की धमकी : Dalai Lama से मिलना या उन्हें बुलाना बड़ा अपराध

China की धमकी : Dalai Lama से मिलना या उन्हें बुलाना बड़ा अपराध

- Advertisement -

कम्युनिस्ट पार्टी के महाधिवेशन में बोले कार्यकारी उपमंत्री झांग ईजीओंग

बीजिंग। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात को लेकर चीन ने दुनिया भर को धमकाने का प्रयास किया है। चीन ने कहा है कि अगर कोई देश या नेता दलाई लामा को अपने यहां बुलाता है या उनसे मुलाकात करता है तो वह चीन की नजर में बड़ा अपराध करेगा। चीन ने कहा है कि वह दलाई लामा को खतरनाक अलगाववादी मानता है जो तिब्बत को चीन से अलग करना चाहता है। दलाई लामा से दुनिया के नेताओं की मुलाकात पर चीन पहले भी कड़ा विरोध जताता रहा है। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकारी उपमंत्री झांग ईजीओंग के अनुसार दलाई लामा से मिलने या उन्हें आमंत्रित करने वाले व्यक्ति और देश को हम चीन के लोगों का विरोधी मानते हैं। झांग ने कम्युनिस्ट पार्टी के महाधिवेशन से इतर यह बात कही है।

इजीओंग ने कहा कि 14 वें दलाई लामा धर्म के नाम पर राजनीति कर रहे हैं। भारत का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, 1959 में एक अन्य देश के समर्थन से दलाई लामा ने तिब्बत की निर्वासित सरकार गठित की। यह निर्वासित सरकार तिब्बत को चीन से अलग करने के एकमात्र लक्ष्य पर कार्य कर रही है, जबकि तिब्बत चीन का अभिन्न हिस्सा है। दशकों से दलाई लामा और उनके समर्थक अपना एकसूत्री कार्यक्रम छेड़े हुए हैं। कम्युनिस्ट नेता ने कहा कि दुनिया की कोई भी जिम्मेदार सरकार दलाई लामा और उनकी निर्वासित सरकार को मान्यता नहीं देती लेकिन चंद देश ऐसा न करके चीन के लोगों की भावना को आहत कर रहे हैं।


जो लोग भी दलाई लामा से मिलते हैं वे व्यक्तिगत नहीं बल्कि अपनी राजनीतिक और सामाजिक हैसियत के अनुसार ही मिलते हैं और दलाई लामा का दौरा भी धार्मिक नहीं होता। इसलिए दलाई लामा को लेकर पूरी तरह से सतर्कता बरते जाने की जरूरत है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है