×

LAC पर चीन को मिलेगा करारा जवाब: बॉर्डर पर भारत की सबसे खतरनाक ‘निर्भय’ मिसाइल तैनात

निर्भय मिसाइल तिब्बत में चीन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है

LAC पर चीन को मिलेगा करारा जवाब: बॉर्डर पर भारत की सबसे खतरनाक ‘निर्भय’ मिसाइल तैनात

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा (India China Border) पर जारी दोनों देशों में तनाव के बीच लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत ने अपनी सैन्य स्थित को और मजबूत किया है। भारत (India) द्वारा सीमा पर मारक हथियारों की संख्या और तैनाती में लगातार इजाफा किया जा रहा है। सेना ने 500 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल को तैनात कर रखा है। इस बीच भारत ने सीमा पर निर्भय क्रूज मिसाइल (Nirbhay Cruise Missile) को भी तैनात कर चीन (China) को बड़ी मुसीबत में डाल दिया है। यह मिसाइल 1000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। निर्भय मिसाइल तिब्बत में चीन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है।


यहां जानें ‘निर्भय’ मिसाइल की खासियत

इस मिसाइल की क्षमता अमेरिका की प्रसिद्ध टॉमहॉक मिसाइल के बराबर है। यह मिसाइल बिना भटके अपने निशाने पर अचूक मार करने में सक्षम है। निर्भय क्रूज मिसाइल को भारत में ही डिजाइन और तैयार किया गया है। इस मिसाइल का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 में किया गया था। निर्भय दो चरण वाली मिसाइल है, पहली बार में लबंवत दूसरे चरण में क्षैतिज। यह पारंपरिक रॉकेट की तरह सीधा आकाश में जाती है फिर दूसरे चरण में क्षैतिज उड़ान भरने के लिए 90 डिग्री का मोड़ लेती है। इस मिसाइल को 6 मीटर लंबी और 0.52 मीटर चौड़ी बनाया गया है। यह मिसाइल 0.6 से लेकर 0.7 मैक की गति से उड़ सकती है, इसका वजन अधिकतम 1500 किलोग्राम है जो 1000 किलोमीटर तक मार कर सकती है, एडवांस सिस्टम लेबोरेटरी द्वारा बनाई गई ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर का प्रयोग किया गया है जिससे मिसाइल को ईंधन मिलता है।

यह भी पढ़ें: UP के PSC जवानों को हरियाणा पुलिस ने बनाया बंधक: पैदा हुई अजब स्थिति, जानें

बीती पांच जुलाई से भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बरकरार है। भारत की जल,थल और वायु सेनाएं 24 घंटे हर तरह की परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से रेडी हैं। सेना ने लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैनिकों की बड़ी संख्या में तैनाती कर रखी है। वहीं चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्रों में मिसाइल तैनाती की हुई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है