Expand

मकर संक्रांति: पतंग के मांझे ने काटा बच्चे का गला, मातम में बदलीं खुशियां

पार्क में खेल रहा था बच्चा, चायनीज मांझे के कारण हुआ हादसा

मकर संक्रांति: पतंग के मांझे ने काटा बच्चे का गला, मातम में बदलीं खुशियां

- Advertisement -

नई द‍िल्ली। मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने के रिवाज ने सोमवार को एक मासूम बच्चे की जान ले ली। यह बच्चा एक पार्क में खेल रहा था। तभी एक पतंग की डोर बच्चे के गले में आ लिपटी और लहूलुहान हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों की अथक कोशिशों के बाद भी एसकी जान नहीं बच सकी।

यह भी पढ़ें: पतंग के मांझे से स्कूटर चला रही महिला डॉक्टर का गला कटा, मौत

मामला राजस्थान के जयपुर का है। 6 साल का पार्थ उर्फ खुश अग्रवाल विद्याधर नगर के सेक्टर 1 के पार्क में खेल रहा था। अचानक चायनीज मांझा आकर उसके गले में उलझा और कट लग गया। वह बेहोश होकर पत्थर पर गिर पड़ा। उसे इलाज के ल‍िए अस्पताल ले जाया गया। इलाज के दौरान अस्पताल में पार्थ की मौत हो गई। पुल‍िस ने कार्रवाई करते हुए जयपुर के पुराना विद्याधर नगर में चाइनीज मांझे से पतंग उड़ा रहे दो भाइयों- मुबारक व आसिफ अली को गिरफ्तार क‍िया। इनसे चाइनीज मांझे की 3 चरखियां म‍िलीं। राजस्थान में चाइनीज मांझे के उपयोग के खिलाफ यह पहली कार्रवाई बताई जा रही है।

देशभर में 50 मौतें

एनजीटी ने दिल्ली सहित पूरे देश में मांझे (कांच के टुकड़े लगे हुए पतंग उड़ाने के विशेष धागे) के इस्तेमाल और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबन्ध लगा दिया था। इसके पीछे तर्क यह दिया जा रहा था कि यह बहुत जानलेवा साबित हो रहा है। दावा क‍िया गया था क‍ि सिर्फ पिछले दो सालों में ही कम से कम 50 लोगों की मौत मांझे से गला कट जाने से हो चुकी है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है