बोधगया में दलाई लामा की जासूसी मामले में चीनी महिला पुलिस हिरासत में

बीते दो साल से बोधगया में रह रही थी चीनी महिला

बोधगया में दलाई लामा की जासूसी मामले में चीनी महिला पुलिस हिरासत में

- Advertisement -

बोधगया (Bodh Gaya) में इन दिनों दुनियाभर से बौद्ध धर्म (Buddhism) के अनुयायी आए हुए हैं। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Tibetan religious leader Dalai Lama) कालचक्र पूजा (Kalachakra Puja) को लेकर एक माह के प्रवास पर हैं। इसी बीच एक चीनी मूल की महिला (Woman of Chinese Origin) द्वारा दलाईलामा की जासूसी करने की बात सामने आई थी। इसके बाद पुलिस ने उस महिला की तस्वीर जारी कर,आमजन से अपील की है कि कुछ पता लगने पर उसकी जानकारी मुहैया करवाएं। बोधगया के कालचक्र मैदान के पास से गुरुवार की शाम पुलिस ने  उस चीनी महिला मिस सोंग शियाओलन को हिरासत में लिया है। महिला बौद्ध भिक्षु के वेष में थी। बताया जा रहा है कि वह साल 2020 से ही बोधगया में है। वह नेपाल भी गई थी, वह चीन में वॉलियंटर के रूप में काम करती थी। पकड़े जाने के बाद बोधगया थाने में उससे पुलिस पूछताछ कर रही है।

 

गया के सिटी एसपी अशोक प्रसाद ने कहा कि बोधगया के एक गेस्ट हाउस से चीनी महिला को हिरासत में लिया गया है। थाने में लाकर पूछताछ की जा रही है। 2020 से वह भारत में रह रही थी। महिला के पास से 2024 तक का वीजा है। प्रथम दृष्टया में किसी जासूसी की बात अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन पूछताछ की जा रही है।

इसी बीच तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा ने कालचक्र मैदान में तीन दिवसीय उपदेश के दौरान कहा है कि हमेशा दूसरों के कल्याण की सोचे, तभी बुद्धत्व लाभ होगा। इससे पहले थेरवादी बौद्ध भिक्षुओं (Theravada Buddhist Monks) ने सुत्तापाठ किया। इस बीच, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा की कथित जासूसी के लिए एक वांछित चीनी महिला के स्केच पर कहा, यह एक सुरक्षा का विषय है। सुरक्षा के मुद्दे पर बोलने के लिए यह सही मंच नहीं है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है