×

Chinese Scientist का दावा, देश की सरकारी लैब में बनाया गया Coronavirus

चीनी सरकार को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने से पहले ही वायरस के प्रसार के बारे में पता था

Chinese Scientist का दावा, देश की सरकारी लैब में बनाया गया Coronavirus

- Advertisement -

कोरोना वायरस के बढते प्रकोप के बीच चीनी वीरोलॉजिस्ट(Chinese virologist) डॉ ली.मेंग यान (Dr. Li Meng Yan) ने दावा किया है कि नोवल कोरोना वायरस (Coronavirus) वुहान (Wuhan) में एक सरकार नियंत्रित प्रयोगशाला (Government-controlled laboratory) में बनाया गया था और उसके पास दावा साबित करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण (Scientific evidence) हैं। महामारी से निपटने के लिए चीनी सरकार के खिलाफ व्हिसलब्लोअर बनने वाले वीरोलॉजिस्ट को बीते वर्ष दिसंबर में चीन से निकलने वाले कोरोना,जैसे मामलों का एक समूह बनने का काम सौंपा गया था। हाॅगकांग में काम करने वाले वैज्ञानिक ने दावा किया कि उन्होंने अपनी जांच के दौरान एक कवर-अप ऑपरेशन की खोज की और कहा कि चीनी सरकार को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने से पहले ही वायरस के प्रसार के बारे में पता था।


ये भी पढ़ेः अधीर रंजन चौधरी बोले- प्रश्नकाल हटाकर लोकतंत्र का गला घोंटने का प्रयास हो रहा है

डॉ ली.मेंग ने कहा कि उन्होंने दिसंबर के अंत और जनवरी के शुरू में चीन में न्यू निमोनिया पर दो शोध किए और अपने सुपरवाइजर के साथ परिणाम साझा किए जो डब्ल्यूएचओ के सलाहकार हैं । वह अपने सुपरवाइजर से चीनी सरकार और डब्ल्यूएचओ (WHO) की ओर से सही काम करने की उम्मीद कर रही थीए लेकिन उसे आश्चर्य हुआ कि उसे चुप्पी बनाए रखने के लिए कहा गया था वरना उसे गायब कर दिया जाएगा । हॉन्गकॉन्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से वायरोलॉजी और इम्यूनोलॉजी में विशेषज्ञता प्राप्त डॉण् ली.मेंग को सुरक्षा चिंताओं के कारण संयुक्त राज्य भागने के लिए मजबूर किया गया था। 11 सितंबर कोए उसने एक गुप्त स्थान से ब्रिटिश टॉक शो लूज़ वीमेन पर एक साक्षात्कार दिया और कोरोनोवायरस बीमारी पर अपने शोध और उन चुनौतियों के बारे में बात की थी।

याद रहे कि इस वक्त भारत कोरोना जैसी महामारी से बेहाल है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 94,372 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 1,114 मौतों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 47 लाख का आंकड़ा पार कर गई है।इस वक्त भारत कोरोना जैसी महामारी से बेहाल है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 94,372 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 1,114 मौतों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 47 लाख का आंकड़ा पार कर गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है