Covid-19 Update

2,21,826
मामले (हिमाचल)
2,16,750
मरीज ठीक हुए
3,711
मौत
34,108,996
मामले (भारत)
242,470,657
मामले (दुनिया)

इस देश में हैं Chocolate Museum, अनोखी चीजें देखकर हो जाएंगे हैरान

म्यूजियम में है 30 फीट की ऊंचाई वाला फाउंटेन

इस देश में हैं Chocolate Museum, अनोखी चीजें देखकर हो जाएंगे हैरान

- Advertisement -

चॉकलेट काफी लोगों को पसंद होती है खासकर लड़कियां और बच्चे। बचपन में तो सभी का सपना होता है चॉकलेट का घर मिल जाए और दिनभर उसमें बैठकर चॉकलेट का मजा लिया जाए। आपने कई तरह के म्यूजियम (Museum) के बारे में सुना और देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी चॉकलेट म्यूजियम के बारे में सुना है। चॉकलेट के चाहने वालों के लिए ये किसी खुशखबरी से कम नहीं है। इस अनोखे म्यूजियम की शुरुआत 13 सितंबर को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख शहर में हुई है। 65,000 वर्ग फीट के क्षेत्रफल में फैले इस म्यूजियम का नाम लिंट होम ऑफ चॉकलेट है।

यह भी पढ़ें: #Corona काल में मुंह मीठा करवाकर पर्यटकों का स्वागत, शिमला में हुआ कुछ ऐसा

इस अनोखे म्यूजियम के अंदर जाते ही हर चीज चॉकलेट से बनी नजर आएगी। इतना ही नहीं, इस म्यूजियम में 30 फीट की ऊंचाई वाला फाउंटेन भी है, जिसे आकर्षण का प्रमुख केंद्र माना जा रहा है। यह म्यूजियम अपने आप में अनूठा है। इसमें दुनिया की सबसे बड़ी लिंट चॉकलेट शॉप (Chocolate Shop) भी है, जिसका उद्घाटन दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने किया है। दुनियाभर में ज्यूरिख शहर को चॉकलेट की राजधानी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस शहर में उत्पादित होने वाला चॉकलेट सबसे बेहतर क्वालिटी और टेस्ट वाली होती है। स्विस चॉकलेट मेकिंग का इतिहास जानने के लिए यह म्यूजियम एकदम परफेक्ट जगह है। इस अनोखे म्यूजियम में आने वाले विजिटर्स अपने साथ कुछ गिफ्ट भी घर ले जा सकते हैं।

इसके साथ ही यहां मौजूद चॉकलेटेरिया में लोगों को खुद अपने हाथ से चॉकलेट बनाने का मौका मिलेगा। इस म्यूजियम में कोको बीन्स के उत्पादन की शुरुआत, शुरुआती चॉकलेट उत्पादन का इतिहास और इसकी समूची सांस्कृतिक विरासत के इतिहास की झलक भी देखने को मिलती है। ‘लिंट होम ऑफ चॉकलेट’ (‘Lindt Home of Chocolate’) में कैफेटेरिया की तर्ज पर चॉकलेटेरिया भी होगा, जहां कॉफी की तरह लोग अपने पसंद की चॉकलेट बनाकर स्वाद ले सकते हैं। अगर आप भी चॉकलेट लवर हैं तो इस जगह एक बार जरूर विजिट कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है