Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

जानिए दिल की बीमारी के लिए कितनी फायदेमंद है चॉकलेट

जानिए दिल की बीमारी के लिए कितनी फायदेमंद है चॉकलेट

- Advertisement -

चॉकलेट जिनकी पसंद में शामिल है, उनके लिए यह सचमुच खुश होने वाली बात है। हाल ही में एक अध्ययन ने यह साबित किया है कि अगर कोई एक महीने में तीन चॉकलेट बार खाता है तो यह उसके लिए दिल की बीमारी के संभावित खतरे को कम कर देता है। इस संदर्भ में 5 अध्ययन किए गए और इसमें 575,000 लोगों को शामिल किया गया।

वैज्ञानिकों ने पाया, कि जो लोग महीने में तीन चॉकलेट बार खाते हैं उन्हें दिल के दौरे का खतरा उनके मुकाबले 13 प्रतिशत कम हो जाता है जो चॉकलेट नहीं खाते। दरअसल चॉकलेट में इस्तेमाल किए जाने वाले कोका का प्राकृतिक गुण जिसे फ्लोवोनॉयड कहते हैं वह रक्त वाहिकाओं की सेहत के लिए अच्छा है। यह खून के संचरण को संतुलित करता है और अवरुद्धता को भी कम करता है।


इस तरह चॉकलेट एक महत्वपूर्ण घटक है जो आपको दिल की बीमारियों के खतरे से बचाता है और अच्छे कोलेस्ट्राल को बढ़ाता है। चॉकलेट का एक खास गुण शरीरमें नाइट्रिक ऑक्साइड गैस को बढ़ा देता है जो कि ब्लड वेसील्स को विस्तार दे देती है। इससे रक्त का संचरण सुचारू रूप से चलता रहता है।

चॉकलेट में उच्चस्तर का सैच्युरेटेड फैट होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हालांकि डार्क चॉकलेट इस संबंध में बेहतर परिणाम देने में सक्षम है। फिलहाल अभी यह एक रिसर्च है और पुख्ता परिणाम के लिए इस पर और शोध किए जाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है