हैवी वर्कआउट करते जांघों, कूल्हों और पैरों में दर्द हो तो हो जाएं सावधान

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की होती है संभावना, तुरंत करवाना चाहिए चेकअप

हैवी वर्कआउट करते जांघों, कूल्हों और पैरों में दर्द हो तो हो जाएं सावधान

- Advertisement -

आजकल कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ना आम बात हो गई है। इसका मुख्य कारण जीवन की खराब शैली है। आजकल तकनीकी (Technology) का युग है। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी ने सुविधा देनी शुरू की है हम ज्यादातर आलसी (lazy) होते जा रहे हैं। हम मेहनत नहीं करते इसलिए शरीर में फैट जमना शुरू हो जाती है। भविष्य में यही फैट हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदयाघात, कोरोनरी जैसी बीमारियों का कारण बनता है। अब आपको यह भी पता होना चाहिए कि आखिर कोलेस्ट्रॉल क्या होता है। यह एक चिपचिपा पदार्थ होता है। यह गुड और बैड दोनों ही प्रकार का हो सकता है।

यह भी पढ़ें:अंकुरित मेथी खाने से दूर हो जाते हैं कब्ज जैसे रोग

गुड कोलेस्ट्रॉल के जरिए शरीर में हेल्दी सेल्स बनते हैं वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल बीमारियों को जन्म देता है। एक स्वस्थ आदमी में 200 मिलीग्राम, डीएल तक कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए। मगर इसका लेवल 240 मिलीग्राम, डीएल के पार पहुंच जाए तो समझ लीजिए अब खतरा बढ़ने वाला है। ऐसी दशा में हमें अपनी जीवन शैली में सुधार और खानपान में बदलाव की जरूरत होती है।

Cholestrol

Cholestrol

मान लो अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो पेरिफेरल ऑर्टरी डिजीज हो सकती है। इससे धमनियों को नुकसान पहुंचता है। इससे धमनियां सिकुड़ने लगती हैं और ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है। जैसा कि बताया कि ऑर्टरी डिजीज से शरीर में खून प्रभावित होता है और शरीर में परिवर्तन आने लगता है। जब हम एक्सरसाइज या भारी वर्कआउट करते हैं तो जांघों, कूल्हों और पैरों (Thighs, Hips and Legs) में तेज दर्द होने लगता है। इसलिए ऐसी दशा में लापरवाही ना बरतें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है