Covid-19 Update

2,21,936
मामले (हिमाचल)
2,16,814
मरीज ठीक हुए
3,711
मौत
34,126,682
मामले (भारत)
242,810,096
मामले (दुनिया)

दिल्ली में मेट्रो स्टेशन पर CISF जवान ने CPR देकर बचाई यात्री की जान; देखें वीडियो

सीआईएसएफ ने अपने 14 हजार जवानों को सीपीआर का प्रशिक्षण दिया है

दिल्ली में मेट्रो स्टेशन पर CISF जवान ने CPR देकर बचाई यात्री की जान; देखें वीडियो

- Advertisement -

 नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर तैनात सीआईएसएफ (CISF) के जवान यूं तो सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं लेकिन सोमवार को घिटोरनी मेट्रो स्टेशन पर सीआईएसएफ के दो जवानों ने सूझबूझ दिखाते हुए एक युवक को प्राथमिक उपचार देकर उनकी जान बचा ली। सीआईएसएफ ने दिल्ली के घिटोरनी मेट्रो स्टेशन का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें सीआईएसएफ के एक जवान ने बेहोश होकर ज़मीन पर गिरे यात्री को सीपीआर (कृत्रिम श्वसन प्रक्रिया) देकर जान बचाई। सीआईएसएफ ने लिखा, ‘जवान की त्वरित कार्रवाई से यात्री की जान बच गई।’

बतौर रिपोर्ट्स, ए एम शेख नाम के एक यात्री स्टेशन के पास बेहोश होकर गिर गए। मौके पर मौजूद सीआईएसएफ के जवान मनोज कुमार को समझने में देर नहीं लगी कि ए एम शेख को दिल का दौरा पड़ा है। उन्‍होंने तुरंत ए एम शेख को सीपीआर (कार्डियो-पल्मनरी रिससिटेशन) थेरेपी देकर उनकी जान बचाई। सोशल मीडिया पर सीआईएसएफ़ के दोनों जवानों द्वारा किए गए कारनामे का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। सीआईएसएफ के दो जवानों की सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है। बता दें कि सीआईएसएफ ने 14 हजार जवानों को सीपीआर का प्रशिक्षण दिया है।

जानें क्या होता है सीपीआर

सीपीआर (CPR) एक ऐसी प्रक्रिया है जो, सीने के संकुचन को अक्सर कृतिम वेंटिलेशन से जोड़ देती और मस्तीक की मांसपेशी में रक्त का संचार कर देती है, जिससे मनुष्य के दिमाग पर कोई असर नहीं होता है। इसमें रोगी को उसके सीने पर हाथ रखकर दोनों हाथों से जोर-जोर से पुष्ट किया जाता है ताकि व्यक्ति का हृदय वापस चलना शुरू हो जाए यही सीपीआर होता है। सीपीआर को दो तरीकों से दिया जाता है। यह दोनों तरीके अलग-अलग कार्य करते हैं जिसमें एक किसी मानव द्वारा दूसरे मानव को दिया जाता है या फिर एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को दिया जाता है दूसरा चिकित्सकीय उपकरणों के द्वारा सीपीआर देना।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है