Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

सौगातः बगली-घणा सिचाई योजना जनता के हवाले….

सौगातः बगली-घणा सिचाई योजना जनता के हवाले….

- Advertisement -

City Planning Minister Sudhir Sharma : धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधाएं प्रदान करना और प्रदेशवासियों को घर पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना हिमाचल सरकार की प्राथमिकता है। कृषि गतिविधियों को और अधिक लाभप्रद बनाने के लिये प्रदेश में सिंचाई सुविधाओं का व्यापक विस्तार किया जा रहा है और आगामी वित्त वर्ष में कृषि विकास के लिए 484 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

  • शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने किया 20 लाख की लागत से बनी योजना का उद्घाटन

वे आज धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के चैतड़ू में घुरलू नाला पर 20 लाख की लागत से बनी बगली-घणा सिंचाई योजना का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश के लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि तथा बागवानी है और प्रदेश सरकार किसानों, बागवानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार, किसानों के विकास और उत्थान के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं कार्यान्वित कर रही है, जिसमें किसानों को उपदान पर आधुनिक कृषि उपकरणों के अलावा हाइब्रिड बीज, खाद और कीटनाशक दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं।


उन्होंने कहा कि डॉ वाईएस परमार किसान स्वरोजगार योजना, उत्तम चारा उपदान योजना, राजीव गांधी सूक्ष्म सिंचाई योजना, खेतीहर मजदूर सुरक्षा इत्यादि कई महत्वपूर्ण योजनाएं किसानों के कल्याणार्थ चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लावारिस जानवरों, बंदरों इत्यादि के आतंक से किसानों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना योजना आरंभ की गई है, जिसमें किसानों को खेतों में बाड़ लगाने के लिए अनुदान को 60 से बढ़ा कर 80 प्रतिशत किया गया है। आगामी वित्त वर्ष में इस योजना के तहत 30 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है