×

सरकारी स्कूल के हालः एक कमरे में 111 छात्रों को पढ़ा रहे 5 टीचर, देखें वीडियो

सरकारी स्कूल के हालः एक कमरे में 111 छात्रों को पढ़ा रहे 5 टीचर, देखें वीडियो

- Advertisement -

नाहन। शिक्षा (Education) के क्षेत्र में बेहतर दावों की पोल खोलती कुछ हैरान कर देनी वाली तस्वीरें सामने आई है। यहां भीषण गर्मी में 37 से 38 डिग्री तापमान के बीच एक ही कमरे (One Room) में छठी (Sixth) से दसवीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। हैरानी इस बात की भी है कि यह सरकारी स्कूल (Government School) किसी दुर्गम क्षेत्र में नहीं, बल्कि सिरमौर (Sirmaur) जिला मुख्यालय नाहन (Nahan) से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है।


यह भी पढ़ें: एचआरटीसी पेंशनर तल्ख-आत्मदाह तक की दे डाली धमकी, सड़क पर होगा प्रदर्शन

 

इस मामले का खुलासा चाइल्ड लाइन (Child line) की टीम ने किया है। तस्वीरें खुद बयां कर रही हैं कि एक ही कमरे (One Room) में कैसे 5 टीचर छठी से 10वीं कक्षा तक के कुल 111 स्कूली बच्चों को एक ही कमरे में बिठाकर शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। चूंकि यह निर्वाचन क्षेत्र विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल (Speaker Dr. Rajiv Bindal) का है, तो इस तरह से मासूमों को भीषण गर्मी में शिक्षा (Education) दी जा रही है, वो खुद में हैरानगी जरूर बयां करती है।

यह भी पढ़ें: जवालीः जोरदार धमाके के साथ लुक प्लांट में लगी आग, सब कुछ राख

 

मामला नाहन से करीब 10 किलोमीटर दूर राजकीय उच्च पाठशाला बनकला-2 का है। उपरोक्त सारी स्थिति इसी स्कूल (School) की है। गर्मी में 111 बच्चे एक कमरे में शिक्षकों के साथ कैसे बैठते होंगे, यह अपने आप में सवाल खड़े करता है। इस मामले का खुलासा चाइल्ड लाइन की टीम ने किया है। जानकारी के अनुसार एक कमरा होने की वजह से कई मर्तबा शिक्षक बच्चों को पेड़ या खुले आसमान के नीचे बिठाने पर भी विवश हो जाते हैं। मगर पिछले कुछ दिनों से गर्मी अधिक होने के कारण छात्रों को पेड़ों के नीचे भी नहीं बिठाया जा रहा। ऐसे में एक ही कमरे में छात्रों को ठूंस-ठूंस कर भर दिया जाता है। उधर, इस मामले में चाइल्ड लाइन (Child line) की टीम ने उच्च शिक्षा विभाग उपनिदेशक व डीसी सिरमौर को भी अवगत करवाया गया है।

यह भी पढ़ें: जवालीः रेल की पटरियां उतारते पलटी हाइड्रा गाड़ी, राजस्थान के युवक की मौत

 

गत दिवस शनिवार को चाइल्ड लाइन टीम द्वारा स्कूल (School) का दौरा किया गया था, तो खुलासा हुआ कि 2014 में स्कूल माध्यमिक स्तर का था, जिसे 2016 में उच्च पाठशाला अपग्रेड कर दिया गया। तब से आज तक स्कूल (School) एक ही कमरे में चल रहा है, वह भी सोसायटी का स्टोर रूम है। बताया जा रहा है कि स्कूल (School) का नया भवन बना तो है, मगर शिफ्टिंग नहीं हो पाई है। वहीं, चाइल्ड लाइन की काउंसलर विनीता व सदस्य सुंदर सिंह ने कहा कि मामले को उचित मंच पर उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक ही कमरे में छठी से दसवीं तक की कक्षाएं चलना हैरानी का विषय है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है