Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

गुजरात दंगे को लेकर नानावती आयोग से पीएम मोदी को क्लीन चिट

गुजरात दंगे को लेकर नानावती आयोग से पीएम मोदी को क्लीन चिट

- Advertisement -

नई दिल्ली। गुजरात दंगे को लेकर पीएम मोदी (PM Narendra Modi)को क्लीन चिट दे दी है। मामले में गठित जस्टिस जीटी नानावती आयोग (GT Nanavati Commission)की रिपोर्ट को आज विधासनभा (Assembly) के सामने रखा गया। इस रिपोर्ट में पूर्व आईएएस संजीव भट्ट की भूमिका पर भी सवाल पैदा किए गए हैं। रिपोर्ट में तत्कालीन मंत्री हरेन पंड्या, भरत बारोट और अशोक भट्ट की किसी भी तरह की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए हैं।

गृहमंत्री प्रदीप सिंह ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा- ‘ रिपोर्ट के मुताबिक सीएम के तौर पर नरेंद्र मोदी किसी भी जानकारी के बिना गोधरा गए थे। इस आरोप को पंच ने खारिज कर दिया है। आयोग का कहना है कि वहां पर मौजूद अधिकारियों के आदेश पर पोस्टमॉर्टम किया गया था न की सीएम के आदेश पर। संजीव भट्ट ने जो आरोप लगाया था कि हिन्दुओं को अपना गुस्सा निकालने दिया जाए।


गौर हो, साबरमती एक्सप्रेस में 27 फरवरी 2002 को गोधरा स्टेशन पर आग लग गई थी, जिसमें 59 लोगों की मौत हुई थी। इस घटना पर गुजरात में दंगे भड़क गए थे। मामले की जांच करने के लिए गुजरात सरकार की तरफ से गठित नानावती आयोग ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा था कि एस-6 कोच में लगी आग दुर्घटना नहीं थी, बल्कि उसमें आग लगाई गई थी। इस दौरान गुजरात पुलिस पर निष्क्रिय रहने के आरोप लगाए गए थे। आरोप है कि गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी ने दंगों को रोकने के लिए जरूरी कार्रवाई नहीं की। इस अग्निकांड मामले में गुजरात हाई कोर्ट ने 11 दोषियों की सजा फांसी से उम्रकैद में बदल दी थी। एसआईटी कोर्ट ने 1 मार्च, 2011 को गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले में 31 लोगों को दोषी पाया था और 63 को बरी कर दिया था। जिसमें से 11 लोगों को फांसी और 20 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है