×

संक्रमण से बचाव: बाहर से लाए fruit-Vegetables को इस तरह से करें साफ

संक्रमण से बचाव: बाहर से लाए fruit-Vegetables को इस तरह से करें साफ

- Advertisement -

कोरोना वायरस( Coronavirus) के खौफ के कारण लोग घरों से कम ही बाहर निकल रहे हैं। लॉकडाउन के चलते जरूरी सामान की खरीददारी के लिए समय निर्धारित किया गया है। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए खरीददारी भी करते हैं। अब सवास यह है कि बाहर से खरीदे गए सामान से भी क्या संक्रमण फैल सकता है। खास तौर पर फल- सब्जी( fruit vegetables) को साफ करने का सही तरीका क्या है। ऐसे में आज हम आपको फल और सब्जियों से जुड़ी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है..


हम घर से निकलते समय बैग तो लेकर जाते ही है। दोबारा प्रयोग में लाए जाने वाले कैरी बैग से संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है क्योंकि इनमें वायरस अधिक देर तक जीवित रहते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दुकान से ही थैला या प्लास्टिक लें और घर आते ही उसे फेंक दें।

कई लोग वायरस की शंका दूर करने के लिए क्लोरीन, डिसइंफेक्टेंट, एल्कोहल जैसे केमिकल्स का प्रयोग कर सब्जियों को धो देते हैं। इसके अलावा कुछ लोग साबुन या डिटर्जेंट वाले पानी से सब्जियों को धोते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। ये चीजें आपके स्वास्थ के लिए घातक हो सकती हैं और गंभीर बीमारी का रूप ले सकती हैं। बेहतर होगा क‍ि आप गर्म पानी में नमक डालकर धो लें।सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए पानी ही पर्याप्त है। लेकिन सफाई के वक्त आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

सब्जियों और फलों को काटने से पहले ही धो लेना चाहिए। इसे काटने के बाद धोने से पौष्टिकता कम हो जाती है। सब्जियों और फलों को हमेशा किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर एक-एक करके धोएं। इसके अलावा आप चलते हुए नल के नीचे एक-एक कर रगड़ कर धोएं।

अगर आपके पास पानी की कमी है या बहुत कम पानी में फलों और सब्जियों को धोना चाहते हैं, तो एक आसान सा तरीका यह है कि आप एक बड़े कटोरे में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब फलों और सब्जियों को इसमें डुबोकर अच्छी तरह साफ कर लें।जिन फलों सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।

अगर आप बाहर से दूध का पैकेट लाए हैं तो उसे पहले साफ पानी से अच्छे से धो लें। किसी भी तरह के पाउच या पैकेट को दांतों द्वारा फाड़ने से बचें। इन दिनों छिलके सहित चीजों का सेवन करने से बचें या उन्हें पकाकर ही खाएं। फ्रिज में हमेशा पके हुए फूड्स को अलग और कच्चे फूड्स को अलग रखें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है