Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

बादल फटाः दुनिया से कटी भावावैली, कई घोड़े व मवेशी लापता

बादल फटाः दुनिया से कटी भावावैली, कई घोड़े व मवेशी लापता

- Advertisement -

मलबे में एक स्कॉरपियो गाड़ी और एक रोड रोलर भी दबा

Cloudburst: भावानगर। किन्नौर जिला के बांगतू-काफनू मार्ग में शेरपा कॉलोनी में बादल फटने से भारी तबाही मच गई है। इससे भावावैली का संपर्क शेष दुनिया से कट गया है। शनिवार देर शाम को करीब तीन घंटे तक हुई मुसलाधार बारिश और ओलावृष्टि के दौरान शेरपा कॉलोनी की चोटी में बादल फट गया। इससे से लोक निर्माण विभाग और एलएनटी कंपनी का करोड़ों का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा बिजली की तारें टूटे के कारण भावावैली के 14 गांवों में 20 घंटे से अधिक समय तक बिजली सप्लाई पूरी तरह ठप रही। इस घटना में एक दर्जन घोड़े और कई पशु भी लापता हो गए हैं। मलबे में एक स्कॉरपियो गाड़ी और रोड रोलर भी दब गया है। शेरपा कॉलोनी में निर्माणधीन बिजली पुलिंग स्टेशन का भी भारी नुकसान हुआ है। मलबे ने एलएनटी कंपनी को भी भारी नुकसान में डाल दिया है।

काफनू-बांगतू मार्ग में कई प्वाइंट पर भारी मलबा भरा

बादल फटने से काफनू-बांगतू मार्ग में कई प्वाइंट पर भारी मलबा भर गया और जगह-जगह सड़क कट गई है। शेरपा कॉलोनी से बांगतू तक सड़क के कुछ हिस्से को नाले में तबदील कर दिया है। हालांकि लोक निर्माण विभाग ने मार्ग बहाली के लिए तीन पोक लेन और तीन जेसीबी मशीन लगा दी हैं, लेकिन नुकसान काफी ज्यादा होने के कारण मार्ग जल्द खुलना संभव नहीं। नुकसान का जायजा लेने के लिए राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है। इसकी चपेट में आने से यांगपा निवासी नरेंद्र, भागसेन और मदन के एक दर्जन घोड़े लापता हो गए हैं। इसके अलावा इन लोगों के टैंट को भी मलबे ने अपनी चपेट में लिया है।


जेएसडब्ल्यू के शैरपा कॉलोनी कैंप में मची अफरा-तफरी

घटना के समय जेएसडब्ल्यू के शैरपा कॉलोनी कैंप में अफरा-तफरी मच गई। घटना के समय स्थिति इतनी भयावह हो गई थी की कोई भी व्यक्ति वहां से आगे नहीं जा सकता था। टना के समय सवारियों से भरी एक निजी बस बांगतू से काफनू की ओर आ रही थी। चालक की मुस्तैदी के चलते बस को सुरक्षित स्थान पर ही रोका गया है। इसके अलावा एक दर्जन से अधिक वाहन ईधर-उधर फंसे हुए हैं। भावावैली की ओर जा रहे लोग किसी तरह जान बचा कर शेरपा कॉलोनी में जेएसडब्ल्यू के कैंप में पहुंचे।

200 से अधिक लोगों ने जेएसडब्ल्यू के शेरपा कॉलोनी में काटी रात

बताया जा रहा है कि 200 से अधिक लोगों ने जेएसडब्ल्यू के शेरपा कॉलोनी में रात काटी। प्रशासन की ओर से तुरंत सभी लोगों के खान पान और ठहराने की व्यवस्था करने के निर्देश जेएसडब्ल्यू कंपनी को दिए गए थे। कुदरत के कहर ने बांगतू-काफनू मार्ग में पहली बार इतना बड़ा नुकसान कर दिया है। घटना के समय लोग किसी तरह सुरक्षित स्थान पर खड़े रहे। इस बारे में एसडीएम सुरेंद्र मोहन ने कहा कि बादल फटने के कारण हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मार्ग को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में मार्ग बाहली का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही मार्ग को बाहल किया जाएगा।

तेज रफ्तार Car ने Bike को मारी टक्कर, पत्नी की मौत

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है