Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

जयराम का सुझावः Drinking Water पर लोगों को Educate करने को शुरू हो Campaign

जयराम का सुझावः Drinking Water पर लोगों को Educate करने को शुरू हो Campaign

- Advertisement -

शिमला। पेयजल को सुरक्षित बनाए रखने व लोगों को इस बारे में शिक्षित करने के लिए एक सघन अभियान आरंभ करने की जरूरत है। इस अभियान में पंचायतों, महिला मंडलों तथा स्कूलों को भी शामिल किया जाना चाहिए। इसके अलावा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को क्लोरीनेशन करने, प्रदेश के सभी मुख्य शहरों के जलाश्यों का रखरखाव सुनिश्चित बनाने तथा लोगों को सरकार के प्रयासों में सहयोग करने के लिए प्रेरित करने पर बल देना होगा। यह बात सीएम जयराम ठाकुर ने स्वास्थ्य तथा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान कही।



 

उन्होंने पानी के नमूने व जांच को सही प्रकार से करने और जल भंडारण टैंकों तथा पाइपों में किसी प्रकार का रिसाव की रोकथाम को भी सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए।सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार जनजनित रोगों के मामलों के प्रति गंभीर है। प्रदेश के किसी भी भाग में जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।  उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग को जल स्त्रोतों की सुचारू सफाई-व्यवस्था सुनिश्चित बनाने तथा पर्याप्त मात्रा में ग्रामीण स्तर पर ब्लीचिंग पाउडर की उपलब्धता बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल-जुलकर कार्य करना चाहिए और सभी जल भंडारन टैंकों, जलाश्यों तथा पारंपरिक जल स्त्रोतों की नियमित रूप से सफाई तथा क्लोरीनेशन करनी चाहिए। 

 

 

रोका जाए पाइपों से पानी का रिसाव

सीएम ने पानी के नमूने व जांच को सही प्रकार से करने और जल भंडारण टैंकों तथा पाईपों में किसी प्रकार का रिसाव की रोकथाम को भी सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार राज्य की 300 पम्पिंग योजनाओं का स्तरोन्यन करने पर विचार कर रही है और लोगों की मांग की तर्कसंगता पर विचार करने के उपरान्त ट्यूबवैल स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को जहां आवश्यकता हो वहां पर पर्याप्त हैंडपंप स्थापित करने तथा टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति के लिए जल स्त्रोत चिन्हित करने को भी कहा।

जलाश्यों में हो अतिरिक्त क्लोरीनेशन: ठाकुर 

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जलाश्यों में अतिरिक्त क्लोरीनेशन के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं और विभिन्न जलाश्यों से जल के नमूने लिए जा रहे हैं ताकि लोगों को गुणवत्तायुक्त पानी उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि गत 15 दिनों के दौरान 20,900 जल भंडारन टैंकों की सफाई कर ली गई है। उन्होंने कहा कि लोगों की फीडबैक को भी एकत्रित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष पीलिया के 46 मामले सामने आए थे, जबकि इस वर्ष मात्र नौ मामले सामने आए हैं, जिनमें 6 मामले हैपेटाईटिस-ए तथा तीन मामले हैपेटाईटिस-ई के शामिल हैं। वहीं मुख्य सचिव विनीत चौधरी ने कहा कि सूखे से निपटने के बचाव उपायों के लिए सम्बद्ध विभागों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं, ताकि जलजनित बीमारियों से बचा जा सके।

Dhumal बोले, केंद्र और प्रदेश की BJP सरकार डबल Engine बन दौड़ाएंगी विकास की गाड़ी

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है