×

राहतः बर्फबारी से जख्मों के मरहम को 25 करोड़ जारी

राहतः बर्फबारी से जख्मों के मरहम को 25 करोड़ जारी

- Advertisement -

शिमला। सीएम वीरभद्र सिंह ने आज यहां विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश में भारी बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में सड़क, विद्युत, पेयजल तथा आवश्यक वस्तुओं की स्थिति के लिए समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। सीएम ने इन क्षेत्रों में सड़कों, विद्युत तथा पेयजल की बहाली के लिए तत्काल 25 करोड़ रुपये की राशि जारी की। वीरभद्र सिंह ने कहा कि शिमला प्रदेश की राजधानी है और यहां बेहतर जन सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार की विभिन्न एजेंसियों को तैयार रहना चाहिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को मंगलवार सायं तक राजधानी तथा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों शीघ्रातीशीघ्र सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। सीएम ने अधिकारियों को उपलब्ध धनराशि का उपयोग करने के निर्देश दिए।cm-meeting उन्होंने कहा कि यदि अतिरिक्त धनराशि की आवश्कता पड़ती है जो जरूरत के मुताबिक और धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।


  • सीएम ने विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक के दौरान दी जानकारी
  • विद्युत विभाग को मंगलवार सायं तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित के निर्देश

उन्होंने कहा कि इन विभागों के अधिकारियों व कर्मचारी जो अवकाश पर हैं, यदि आवश्यकता हुई तो उनका अवकाश रद किया जा सकता है। वीरभद्र सिंह ने गत दिनों कमला नेहरू अस्पताल, शिमला में एक बच्चे की मृत्यु के मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए जांच के भी निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में प्रयोग किए जा रहे जनरेटरों की तुरन्त मरम्मत या उन्हें बदलने के निर्देश दिए।  हिमाचल प्रदेश में बर्फ़बारी के कारण 562 सड़कें बंद थीं,  जिसमें से 208 सड़कें खोल दी गई हैं। सीएम वीरभद्र सिंह ने प्रशासन को दो दिन में स्थिति सामान्य बनाने के आदेश दिए हैं। आज सचिवालय में इस बाबत एक बैठक में अधिकारियों ने वीरभद्र सिंह को स्थिति के बारे में अवगत कराया। cm-meeting-2प्रशासन ने 100 से अधिक जेसीबी मशीनों को किराये पर लेकर और 70 सरकारी मशीनों के सहारे सड़क खोलने का काम युद्धस्तर पर कर रहा है। हालांकि अधिकतर ग्रामीण इलाकों में अभी भी सड़कें बंद हैं। शिमला से किन्नौर जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग कुफरी और नारकंडा में बाधित हैं।

प्रशासन ने वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए मशोबरा वाया बसंतपुर रामपुर तक सड़क खोल दी है। सीएम को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गत तीन दिनों से बन्द पड़ी लगभग आधी सड़कों को यातायात के लिए खोल दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों की शेष बची सड़कों को खोलने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण अवरूद्ध सड़कों को खोलने के लिए 14000 से अधिक लोगों की सेवाएं ली जा रही हैं। वीरभद्र सिंह ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग तथा नगर निगम शिमला को शहर के अतिरिक्त प्रदेश के विभिन्न प्रभावित भागों में सुचारू जल आपूर्ति बहाल करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को भारी बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं के पर्याप्त भण्डारण सुनिश्चित बनाने को भी कहा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव तरूण श्रीधर, नरेन्द्र चैहार, डॉ. श्रीकांत बाल्दी तथा मनीषा नन्दा, प्रधान सचिव जगदीश चन्द्र शर्मा, डीजीपी संजय कुमार, नगर निगम शिमला के आयुक्त पंकज रॉय, विशेष सचिव डीडी शर्मा, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरिंग-इन-चीफ, विद्युत विभाग के प्रबन्ध निदेशक, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख अभियन्ता, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक शिमला तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।    

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है